Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2056424
photoDetails0hindi

Surya Namaskar Benefits: वजन कम और डिप्रेशन दूर करने में मददगार होता है सूर्य नमस्कार

Surya Namaskar Benefits: आज हमारा लाइफ स्टाइल काफी चेंज हो गया है. सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक हर एक्टिविटी में बदलाव आ चुका है, जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में जरूरी है कि थोड़ा समय निकालकर एक्सरसाइज की जाए या फिर रोजाना थोड़ी देर सूर्य नमस्कार किया जाए. 

 

1/6

सूर्य नमस्कार करने से आपका माइंड रिलैक्स रहता है और आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं. इससे इन्सोमनिया की समस्या में भी राहत मिलती है. 

 

2/6

सूर्य नमस्कार वजन कम करने में भी मददगार होता है. इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है. इसके साथ ही पाचन क्रिया बेहतर होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. 

 

3/6

सूर्य नमस्कार मांसपेशियों के लिए काफी अच्छा होता है. इससे पूरी बॉडी का पोस्चर बेहतर होता है. इससे कमर दर्द, गर्दन दर्द और स्पाइन पेन में राहत मिलती है. इसके साथ ही बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बेहतर होती है. 

 

4/6

महिलाओं के लिए सूर्य नमस्कार बहुत फायदेमंद होता है. सूर्य नमस्कार करने से पीरियड्स समय पर होते हैं और पीरियड्स के दौरान ज्यादा दिक्कत भी नहीं होती है. 

 

5/6

बॉडी रिलैक्स करने के लिए भी सूर्य नमस्कार बहुत अच्छा माना जाता है. सूर्य नमस्कार बॉडी रिलैक्स करने का रामबाण इलाज होता है.

 

6/6

सूर्य नमस्कार करने से स्किन डिटॉक्स होती है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है.