Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2312742
photoDetails0hindi

Vastu Tips: आज ही उखाड़ फेंके अपने घर में लगे ये पौधे, वरना रातों-रात कर देंगे आपको कंगाल

वैसे तो पेड़-पोधो को घर के आंगन और बगीचे की शान बढ़ाने के लिए लगाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं की हमारे घर के आंगन या बगीचे की शोभा बढ़ाने वाले ये पेड़-पौधे हमें कंगाल बना सकते हैं? जी हां, वास्तु-शास्त्र के अनुसार पेड़-पोधो का समभंद भी हमारे भाग्य से जुड़ा होता है. यहां जानिए इन पेड़-पोधो के बारें में और अपने घर से बाहर इन्हे आज ही उखाड़ फेंकिए.  

 

कांटेदार पौधे (Cactus)

1/6
कांटेदार पौधे (Cactus)

कांटेदार पौधे जैसे की कैक्टस और बाबुल जैसे पौधे आपको ना तो अपने घर में और ना ही अपने कार्यालय में लगाने चाहिए. माना जाता है की कांटेदार पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. इन्हे लगाने से घर में से सुख-चैन चला जाता हैं और ऐसे घरों में मन में एक अज्ञात भय जैसी स्थिति बनी रहती है. 

बोनसाई (Bonsai)

2/6
बोनसाई (Bonsai)

वास्तु-शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर में बोनसाई का पेड़ लगाते हैं तो ये घर के सदस्यों के करियर और सफलता में बाधा उत्पन कर सकता है. घर में उन्नति की कमी आ जाती हैं और घर के लोगों की प्रगति नहीं हो पाती

 

इमली (Tamarind)

3/6
इमली (Tamarind)

वैसे तो इमली का पेड़ देखने में बहुत आकर्षित लगता है लेकिन ये घर के भीतर नकारात्मकता लाता है. मान्यता के अनुसार इमली का पेड़ घर के लोगों में डर और भय का माहौल पैदा कर सकता है क्योंकि ये नकरात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. इसके इलावा घर की आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर पड़ता है.

 

मेहंदी (Myrtle)

4/6
मेहंदी (Myrtle)

मेहंदी के पौधे को वैसे तो लाभकारी औषधिओं की वजह से घर में लगाया जाता है लेकिन ये आपके लिए बहुत अशुभ साबित हो सकता है. वास्तु के अनुसार ये पौधा तरक्की में रुकावट बनता है और घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है. 

सूखे पौधे (Dead Plants)

5/6
सूखे पौधे (Dead Plants)

सूखे और मुरझाये पौधे कभी घर के अंदर या बगीचे में नहीं रखने चाहिए क्योंकि ये भाग्य में बाधा डालते हैं. इतना ही नहीं, अगर आप इन पौधो को देखते हैं तो आपके स्वभाव में भी बहुत परिवर्तन आता है. आप चिड़चिड़े, परेशां और गुस्सैल बन जाते हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके ऐसे पौधो को घर से हटा दीजिये 

 

बेर का पेड़

6/6
बेर का पेड़

बेर का पेड़ घर पर होने से आर्थिक समस्या के साथ ही धन की हानि भी होने लगती है. मान्यता है की जिस घर में बेर का पेड़ होता है वहां पैसा नहीं टिकता. इससे घर और घर के सदस्यों में नकरात्मकता आती है.