Advertisement
photoDetails0hindi

Mata Vaishno Devi Shrine: AI के मुताबिक 2050 में कुछ ऐसा दिखेगा माता वैष्णो देवी का दरबार

Mata Vaishno Devi Shrine in 2050 Future, AI images: माता वैष्णो देवी के दरबार तक जाने के लिए घोड़ा, खच्चर, पिट्ठू या पालकी की सहाय्यता भी ली जाती है लेकिन अधिकतर लोग पदयात्रा करना ही पसंद करते हैं. 

Mata Vaishno Devi Shrine

1/4
Mata Vaishno Devi Shrine

Mata Vaishno Devi Shrine in 2050 Future, AI images: भारत में कई धार्मिक स्थल हैं जिसमें से माता वैष्णो देवी प्रसिद्ध शक्ति पीठ है और यहां कई भक्तों की मुरादें पूरी होती हैं. हर साल यहां हजारों लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं. नवरात्रि के समय तो वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भीड़ लगती है और लोग घंटों लाइन में लगकर माता की एक झलक पाने के लिए बेताब रहते है. 

 

Mata Vaishno Devi Shrine

2/4
Mata Vaishno Devi Shrine

जम्मू के त्रिकूट पर्वत पर एक भव्य गुफा है और वैष्णो देवी की गुफा में प्राकृतिक रूप से तीन पिण्डी बनी हुई हैं. यह पिण्डी देवी सरस्वती, लक्ष्मी और काली की हैं  और भक्तों को इन्हीं तीन पिण्डियों के दर्शन होते हैं, लेकिन मां वैष्णो की यहां कोई पिण्डी नहीं है. कहा जाता है कि माता वैष्णो देवी यहां अदृश्य रूप में मौजूद हैं.   

Mata Vaishno Devi Shrine

3/4
Mata Vaishno Devi Shrine

700 साल पहले मंदिर का निर्माण पंडित श्रीधर द्वारा किया गया था. माता वैष्णो देवी के दरबार तक जाने के लिए घोड़ा, खच्चर, पिट्ठू या पालकी की सहाय्यता भी ली जाती है लेकिन अधिकतर लोग पदयात्रा करना ही पसंद करते हैं. समय बदला और विकास होने लगा और अब हेलीकॉप्टर के मदद से भी दरबार तक पहुंचा जा सकता है.

Mata Vaishno Devi Shrine

4/4
Mata Vaishno Devi Shrine

अब समय के साथ तीर्थ स्थल वैष्णो देवी की सूरत में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में AI की इन तस्वीरों के साथ कटरा में माता वैष्णो देवी के दरबार की तस्वीर 2050 में कुछ ऐसी होने की संभावना है. हालांकि यह बस टेक्नोलॉजी है और इसका वास्तविक दुनिया से कोई लेना देना नहीं है. 

(For more news apart from AI images of Mata Vaishno Devi Shrine in 2050 Future, stay tuned to Zee PHH)