Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1993718
photoDetails0hindi

Indian Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस समारोह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे छत्रपती शिवाजी महाराज की मूर्ति का उद्धघाटन

 4 दिसंबर को भारत के PM नरेंद्र मोदी राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का उदघाटन करेंगे.

1/4

भारतीय नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन बांग्लादेश की मुक्ति के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच छिड़ी जंग में भारतीय सेना को मिली उपलब्धि को याद करने के लिए यह दिन मनाया जाता है. इस दिन भारतीय नौसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन भी करती है. 

 

भारतीय नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है ?

2/4
भारतीय नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है ?

4 दिसंबर 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट चलाया था जो 4-5 दिसंबर तक चला था. ऑपरेशन के दौरान भारतीय सेना ने पीएनएस खैबर सहित चार पाकिस्तानी जहाजों को डुबो दिया था, जिसमें सैकड़ों पाकिस्तानी नौसेना कर्मियों की मौत हो गई थी. वहीं, भारत और पाकिस्तान के युद्ध में शहीद हुए भारतीय लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए यह दिन मनाया जाता है.

 

कैसे मनाया जाता है दिवस ?

3/4
कैसे मनाया जाता है दिवस ?

भारतीय नौसेना दिवस के दिन हर साल भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों द्वारा 'आपरेशनल प्रदर्शन' का आयोजन किया जाता है. जिसमें लोगों को नौसेना के अलग-अलग रूपों को देखने का अवसर मिलता है और भारतीय नौसेना की ताकत के बारे में पता चलता है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा

4/4
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा

आज,यानि 4 दिसंबर को भारत के PM नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र का दौरा करेंगे और राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का उदघाटन करेंगे. फिर शाम 4 बजे सिंधुदुर्ग में भारतीय नौसेना दिवस के समरोह में शामिल होंगे.