Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2464228
photoDetails0hindi

Indian Air Force Day 2024: क्यों मनाया जाता है भारतीय वायु सेना दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व

Indian Air Force Day 2024: आज भारतीय वायुसेना दिवस है. आइए जानते हैं कि भारतीय वायुसेना दिवस क्यों मनाया जाता है? और इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व क्या है?

 

भारतीय वायु सेना दिवस 2024

1/6
भारतीय वायु सेना दिवस 2024

हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है, इस साल भारतीय वायु सेना अपनी 92वीं वर्षगांठ मना रही है. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूक करना है. साथ ही इस दिन भारतीय वायुसेना के उन सभी वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है जिन्होंने देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति दे दी. भारतीय वायु सेना दुनिया की सबसे बड़ी वायु सेनाओं में से एक है. तो आइए जानते हैं कि भारतीय वायुसेना दिवस क्यों मनाया जाता है? और इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व क्या है? 

 

भारतीय वायु सेना दिवस क्यों मनाया जाता है?

2/6
भारतीय वायु सेना दिवस क्यों मनाया जाता है?

हर साल यह दिन बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों के लिए सशस्त्र बल वायु सेना के योगदान को समझना और उसकी सराहना करना है. भारतीय वायु सेना दिवस बहादुर और सेवानिवृत्त अधिकारियों को सलाम और सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है. यह दिन भारतीय सुरक्षा बलों के जवानों के योगदान को याद करने और उनके साहस और बलिदान को पहचानने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. इस अवसर पर वायुसेना द्वारा अलग-अलग स्थानों पर एयर शो, परेड और अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, जिनमें लोग शामिल होते हैं और देखते हैं.

 

भारतीय वायु सेना दिवस का इतिहास

3/6
भारतीय वायु सेना दिवस का इतिहास

भारतीय वायु सेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स की सहायक कंपनी के रूप में किया गया था, भारतीय वायु सेना ने 1933 में अपना पहला स्क्वाड्रन खड़ा किया और इसी तारीख को अपना पहला मिशन उड़ाया. इसके बाद वायु सेना ने धीरे-धीरे अपनी ताकत दिखानी शुरू कर दी और कुछ ही समय में इसका नाम दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेनाओं में शुमार हो गया. 8 अक्टूबर को इसकी स्थापना के बाद से इसे हर साल मनाया जाने लगा.

भारतीय वायु सेना दिवस की थीम

4/6
भारतीय वायु सेना दिवस की थीम

जैसा कि आप जानते हैं कि हर साल भारतीय वायु सेना दिवस एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है, लेकिन इस साल की थीम "सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर" है.

भारतीय वायु सेना दिवस का महत्व

5/6
भारतीय वायु सेना दिवस का महत्व

भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और इस दिन को हर साल भारतीय वायु सेना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है. भारत में वायु सेना अड्डे छुट्टियां मनाने के लिए परेड और एयर शो आयोजित करने के लिए जाने जाते हैं. यह दिन भारत में जमीनी लड़ाकू बलों का समर्थन करने के लिए एक भारतीय हवाई अड्डे की स्थापना को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

 

भारतीय वायु सेना दिवस कैसे मनाया जाता है?

6/6
भारतीय वायु सेना दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस मौके पर वायुसेना में योगदान देने वाले हर शख्स की सराहना की जाती है. उन्हें सफल मिशनों को पूरा करने और मध्य वायु कमान को उच्च स्तर की परिचालन तत्परता प्रदर्शित करने में सक्षम बनाने का श्रेय दिया जाता है. साथ ही पिछले वर्ष की उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए वायु योद्धाओं को विभिन्न पुरस्कार एवं सम्मान पदक प्रदान किए जाते हैं.