Lumpy virus: क्या हैं लम्पी वायरस के लक्षण, मक्खी मच्छर और जूं से भी फैल सकती है यह गंभीर बीमारी
Advertisement

Lumpy virus: क्या हैं लम्पी वायरस के लक्षण, मक्खी मच्छर और जूं से भी फैल सकती है यह गंभीर बीमारी

Lumpy virus: देश में पहले कोरोना फिर मंकीपॉक्स और अब लम्पी वायरस नाम की एक और नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. लम्पी वायरस पशुओं में तेजी से फैल रहा है. इसकी पुष्टि ज्यादातर दुधारू पशुओं में हो रही है. इस खबर में जानें क्या हैं इस गंभीर बीमारी के लक्षण?

 

Lumpy virus: क्या हैं लम्पी वायरस के लक्षण, मक्खी मच्छर और जूं से भी फैल सकती है यह गंभीर बीमारी

Lumpy virus: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में लम्पी वायरस ने दस्तक दे दी है. शिमला के कुछ गांव में लम्पी वायरस से संक्रमित 207 मामले सामने आए हैं जबकि 11 पशुओं की मौत हो चुकी है. बता दें, शिमला शहर से सटे आनंदपुर और पंथाघाटी क्षेत्र में 11 गायों की वायरस से मौत हो गई है. इस खतरनाक बीमारी की दस्तक से पशुपालकों में हड़कंप मच हुआ है. 

कैसे फैलता है लम्पी वायरस
बता दें, लम्पी वायरस पशुओं में तेजी से फैल रहा है, जिनमें से दुधारू यानी दूध देने वाले पशुओं की संख्या ज्यादा है. इस बीमारी को 'गांठदार त्वचा रोग वायरस' LSDV कहा जाता है. इसकी तीन प्रजातियां पहली कैप्रिपॉक्स, दूसरी गोटपॉक्स (Goatpox) और तीसरी शीपपॉक्स (SheepPox) हैं. 

यहां जानें ताजा अपडेट- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 7 August: जीत के ख्वाब न देखें CM..जल्द उनकी होने वाली है विदाई- विक्रमादित्य सिंह

ये हैं लम्पी वायरस के लक्षण
लम्पी वायरस के लक्षणों की बात की जाए तो पशुओं को लगातार तेज बुखार आता है. उनकी आंख और नाक बहने लगती है. इसके अलावा शरीर पर चकत्ते होना, स्किन पर चेचक होना, लार निकलना, दूध का कम होना और वजन कम होना इस वायरस के लक्षणों में शमिल हैं. 

क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट्स?
मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि लम्पी वायरस काफी तेजी से फैलने वाला वायरस है. यह मच्छर, मक्खी, जूं द्वारा खून चूसने पर फैल सकता है. अभी तक यह एक दूषित गाय के दूसरी गाय के संपर्क में आने से फैल रहा है. इसके अलावा दूषित पानी और दूषित भोजन से भी फैल सकता है. यह वायरस काफी तेजी से फैलता है. चूंकि बड़ी संख्या में दुधारू पशुओं में इसकी पुष्टि हो रही है तो ऐसे में इंसानों को भी यह डर बना हुआ है कि कहीं यह वायरस उनमें भी न फैल जाए. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मनुष्यों को इससे कोई खतरा नहीं है.   

WATCH LIVE TV

Trending news