Lumpy virus: हिमाचल में लंपी वायरस को किया गया महामारी घोषित, प्रभावित पशुपालकों को दिया जाएगा मुआवजा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1299393

Lumpy virus: हिमाचल में लंपी वायरस को किया गया महामारी घोषित, प्रभावित पशुपालकों को दिया जाएगा मुआवजा

Lumpy virus: हिमाचल प्रदेश में लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. वायरस के कई पशुओं की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में अब हिमाचल सरकार ने प्रदेश में इसे महामारी घोषित कर दिया है. 

Lumpy virus: हिमाचल में लंपी वायरस को किया गया महामारी घोषित, प्रभावित पशुपालकों को दिया जाएगा मुआवजा

समीक्षा/शिमला: गुजरात में पशुओं को मौत की नींद सुलाने वाला 'लंपी वायरस' देशभर में पांव पसार रहा है. इस बीमारी से शिमला सहित प्रदेश भर में हड़कंप मच गया है. यह वायरस गुजरात मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा समेत अन्य राज्यों में दहशत मचाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हिमाचल में 'लंपी' संक्रमण के 1351 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 79 पशुओं की मौत हो चुकी है. 

ऐसे फैलता है लंपी वायरस
इस वायरस के फैलने से पशुओं को तेज बुखार आता है. इसके अलावा उनके शरीर पर चकत्ते हो जाते हैं. उन पशुओं के मुंह से लार टपकनी शुरू हो जाती है.  इस वायरस का सबसे ज्यादा संक्रमण गायों में हो रहा है. 'लंपी' वायरस एक तरह का त्वचा रोग है, जिसका मच्छरों, मक्खियों और जुओं की वजह से फैलने का खतरा माना जाता है. मवेशियों में एक-दूसरे के संपर्क में आने से यह बीमारी जानवरों में फैल सकती है. लंपी वायरस नाम की यह बीमारी जानलेवा है. यही वजह है की इससे जानवरों की मौत हो रही है. 

ये भी पढ़ें- Weather update: पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में आज परेशान करेगी गर्मी, जानें मौसम अपडेट

पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी अहम जानकारी
पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि हिमाचल में लंपी वायरस के एक हजार मामले सामने आ चुके हैं और 79 पशुओं की मौत हो चुकी है. ऐसे में यह चिंता का विषय है. विभाग में 'लंपी' वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है. सभी जिलों में विभाग के अधिकारियों को बिना टेंडर के ही वैक्सीन खरीदने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पशुओं को संक्रमण से बचाया जा सके. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में लंपी संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं इसलिए सरकार जल्द इसको महामारी घोषित करेगी.

सरकार की ओर से दिया जाएगा मुआवजा 
कृषि मंत्री ने कहा कि जिन पशुओं में इस संक्रमण की पुष्टि हो रही है उन्हें अलग से रखने को कहा गया है. इसके साथ ही पशुपालक डॉक्टर की टास्क फोर्स सूचित करें ताकि संक्रमित पशुओं का समय रहते उपचार किया जा सके. इसके अलावा दूसरे राज्यों से लाए जाने वाले मवेशियों पर रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लंपी वायरस को हिमाचल प्रदेश में महामारी घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा, वायरस से प्रभावित होने वाले पशुपालकों को सरकार की ओर से मुआवजा भी दिया जाएगा.  

WATCH LIVE TV

Trending news