कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम
Advertisement

कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम

Kullu assembly seat: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें कुल्लू विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम

Himachal assembly election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Himachal pradesh assembly election) का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस (Congress), बीजेपी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. इस बार हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस या बीजेपी ही नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी में भी होड़ मची हुई है. ऐसे में इस साल का विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. इसी को देखते हुए हम आपको प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का इतिहास और उसका राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे हिमाचल प्रदेश की कुल्लू विधानसभा सीट (Kullu assembly seat) के बारे में.  

जानें कौन हैं मौजूदा विधायक?
हिमाचल प्रदेश की कुल्लू सीट भी महत्वपूर्ण विधानसभा में शामिल हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस क्षेत्र में जिले का मुख्यालय है. इसके अंतर्गत 4 विधानसभा क्षेत्र हैं. साल 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर सिंह ठाकुर को बहुमत से जीत हासिल हुई थी. वैसे तो कुल्लू घूमने के लिए काफी मशहूर है. दूर-दूर से सैलानी यहां अपनी छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं. यहां ऐसी कई चीजे हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं. यहां की मणिकर्ण घाटी, खराहल और लग घाटी भी इन्हीं जगहों में शामिल हैं, लेकिन यह क्षेत्र राजनीतिक समीकरण की नजर से भी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- Lahaul Spiti seat: कांग्रेस का गढ़ रही है हिमाचल की लाहौल स्पीती विधानसभा सीट, क्या 'आप' लगा पाएगी सेंध

कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में लगभग 88,957 वोटर हैं, जिनमें करीब 45,112 पुरुष और 43,840 महिला मतदाता हैं. साल 2017 में कांग्रेस के सुंदर सिंह ठाकुर 31,423 वोट से पहले स्थान पर और बीजेपी के महेश्वर सिंह 29,885 वोट से दूसरे स्थान पर रहे. 

ये भी पढ़ें- Chamba Assembly Seat पर एक दशक से BJP का राज, क्या इस बार झाड़ू करेगी साफ

अब तक ये चेहरे बन चुके हैं विधायक
साल 2017 में कांग्रेस के सुंदर सिंह ठाकुर, 2012 में एचएलपी से महेश्वर सिंह, 2007 में बीजेपी से गोविंद सिंह ठाकुर, 2003 में कांग्रेस से राज कृष्ण गौर, 1998 में बीजेपी से चंदर साईं ठाकुर, 1993 में कांग्रेस से राज कृष्ण गौर, 1985 में कांग्रेस से राज कृष्ण गौर, 1982 में बीजेपी से कुंज लाल, 1977 में जेएनपी से कुंज लाल. वहीं, 1972 में कांग्रेस से लाल चांद्रपति को इस सीट के लिए विधायक चुना गया.  

WATCH LIVE TV

Trending news