नहीं टूटेगा IPS और IAS बनने का सपना, आसान होगी हर युवा की राह, कम खर्च में दे पाएंगे UPSC परीक्षा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1384110

नहीं टूटेगा IPS और IAS बनने का सपना, आसान होगी हर युवा की राह, कम खर्च में दे पाएंगे UPSC परीक्षा

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में स्थापित डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी ने शुभारंभ कर दिया है. अब युवाओं का IPS और IAS बनने का सपना नहीं टूटेगा क्योंकि इस सेंटर में UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. 

नहीं टूटेगा IPS और IAS बनने का सपना, आसान होगी हर युवा की राह, कम खर्च में दे पाएंगे UPSC परीक्षा

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में स्थापित डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी ने गुरुवार को शुभारंभ किया. सीयू हिमाचल (Central University of Himachal Pradesh) में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में अनुसूचित जाति के 100 अभ्यर्थियों को यूपीएससी की परीक्षा (UPSC exam) के लिए निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. सांसद इंदु गोस्वामी ने कहा कि डा. अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए देशभर के कुल 31 विश्वविद्यालयों को चुना गया है, जिसमें दिल्ली सहित कई बड़े शहरों के विश्वविद्यालय शामिल हैं, लेकिन खुशी की बात यह है कि इस लिस्ट में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल है. 

100 के करीब एक्सीलेंस सेंटर किए गए शुरू
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत देशभर में 100 के करीब एक्सीलेंस सेंटर शुरू किए गए हैं, जिसमें देश के अनुसूचित जाति के बच्चों को उच्च शिक्षा और अच्छी नौकरियों में आगे ले जाने के लिए यह अहम कड़ी साबित होंगे. उन्होंने कहा कि कई परिवारों को आर्थिक परेशानियों के कारण आईएएस और आईपीएस बनने का जज्बा होने के बावजूद उन्हें सही मौका नहीं मिल पाता और न हीं बच्चों को प्रशिक्षण मिल पाता है. ऐसे में उन्हें अपने स्तर पर कोचिंग लेने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है जहां उन्हें लाखों का खर्चा करना पड़ता है, लेकिन अब केंद्र सरकार ने यहां बड़ी सुविधा दी है. 

ये भी पढ़ें- Narinder Kaur marriage: नरिंदर कौर भराज ने मनदीप सिंह संग रचाई शादी, देखें खूबसूरत तस्वीरें

युवा अधिकारियों से मिल पाएंगे छात्र
इस दौरान कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कांगड़ा के अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौड़ मौके पर मौजूद रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल ने की. उन्होंने बताया कि निशुल्क कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश के युवा अधिकारियों से भी मिलवाया जाएगा ताकि उनका उत्साहवर्धन हो सके. उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार का बहुत अच्छा प्रयास है. अब विवि को यह मौका मिला है, तो पूरा प्रयास रहेगा कि विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हों.

ये भी पढ़ें- धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इस बार AAP चला पाएगी झाडू?

स्टूडेंट्स को मिलेगी ये सुविधा
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में ही किताबें, इंटरनेट और लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी. केंद्र सरकार इसका वहन करेगी, जिसके लिए हर साल 75 लाख का बजट दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस केंद्र में 100 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी. विवि ने कोचिंग को लेकर पूरा कैलेंडर तैयार कर लिया है. अगले साल लगभग सितंबर माह तक कोचिंग का एक साल पूरा हो जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news