प्याज के आंसू जाओ भूल, मौज से खाओ और बीमारियों को कहो BYE-BYE
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1236328

प्याज के आंसू जाओ भूल, मौज से खाओ और बीमारियों को कहो BYE-BYE

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ प्याज सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. आपको प्याज खाने के फायदे और उसके गुणों के बारे में जानकारी देगें ये कुछ टिप्स...

photo

चंडीगढ़- प्याज काटने के नाम से हर कोई भागता हैं, क्योंकि प्याज हमेशा हर किसी को रूलाता हैं. इसे भारतीय खाने की मूल सामग्री माना जाता है. प्याज खाने के स्वाद, सुगंध या किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बना देता है. 

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ प्याज सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. प्याज के औषधीय गुणों को प्राचीन काल से ही मान्यता दी गई है, जब उनका उपयोग सिरदर्द, हृदय रोग और मुंह के छाले जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था.  

आपको प्याज खाने के फायदे और उसके गुणों के बारे में जानकारी देगें ये कुछ टिप्स- 

1. प्याज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. प्याज में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों की अधिकता होती है. 

2. शोध से पता चलता है कि प्याज खाने से हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है. प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 

3. प्याज प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्याज विशेष रूप से प्रीबायोटिक्स इनुलिन से भरपूर होते हैं. ये आपकी आंत में अनुकूल बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं.

4. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. कैल्शियम मजबूत हड्डियों के बराबर होता है, इसलिए इसे अपने सलाद में शामिल करने से आप हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य का निर्माण कर सकते हैं. 

5. हम में से बहुत से लोग प्याज खाने से बचते हैं क्योंकि ये सांसों से आने वाली दुर्गंध का कारण बनते हैं. लेकिन पता यही प्याज अपने विटामिन सी मात्रा के कारण अच्छी मौखिक स्वच्छता रखता है.
 
6. प्याज में विटामिन ए, सी और के भरपूर होता है और त्वचा के लिए इन सभी विटामिन की आवश्यकता होती है.
 
7. गर्मियों में लू से बचने के लिए भी आप रोजाना एक कच्चा प्याज खा सकते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है).

Trending news