IGMC Shimla: हिमाचल प्रदेश में बेहतर इलाज के लिए हर 10 बेड पर 8 घंटे की ड्यूट देगा एक डॉक्टर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1634095

IGMC Shimla: हिमाचल प्रदेश में बेहतर इलाज के लिए हर 10 बेड पर 8 घंटे की ड्यूट देगा एक डॉक्टर

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में अब स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर होने जा रही हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रिमंडल ने प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आपातकाल विभाग स्थापित करने का फैसला लिया है.

सांकेतिक तस्वीर

समीक्षा राणा/शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में पेट-सीटी स्कैन (PET-CT SCAN) मशीन का शिलान्यास किया. लंबे समय से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में इस मशीन की मांग उठाई जा रही थी. सरकार ने इस पुरजोर मांग को पूरा करने की दिशा में पहला कदम उठा दिया है. यह मशीन मरीज के शरीर में कैंसर का पता लगाने में मदद करती है. 

हिमाचल प्रदेश में क्या है सुक्खू सरकार की प्राथमिकता?
बता दें, अभी तक हिमाचल प्रदेश में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी. मरीजों को टेस्ट कराने के लिए चंडीगढ़ जाना पड़ता था, जिस पर 15 से 20 हजार रुपए का खर्च आता है, लेकिन अब इस मशीन से लोगों को बहुत फायदा होगा. शिलान्यास के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार पांच फ्लैगशिप कार्यक्रम को लेकर आगे बढ़ रही है. पहले शिक्षा और फिर शिक्षा के बाद स्वास्थ्य हिमाचल प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए बदलाव की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- Una: चिंतपूर्णी दरबार में आयोजित दो दिवसीय भजन संध्या का हुआ समापन, पंजाबी भजन गायक मास्टर ने मचाई धूम

IGMC में स्थापित होगा 175 बेड वाला इमरजेंसी डिपार्टमेंट
सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मंत्रिमंडल ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आपातकाल विभाग स्थापित करने का फैसला लिया है. इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 175 बेड वाले इमरजेंसी डिपार्टमेंट की स्थापना की जाएगी, जिस पर करीब 11 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी. सीएम ने कहा कि इमरजेंसी डिपार्टमेंट पर खर्च होने वाली 11 करोड़ रुपये की धनराशि को स्वीकृति भी दे दी गई है. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिन के लिए भारी बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट, तापमान में आई गिरावट

हर मौजूद होगी एक-एक नर्स
सीएम ने कहा कि इस अस्पताल की आईसीयू में हर बेड पर एक नर्स मौजूद रहेगी, जबकि कैजुअल्टी विभाग में तीन बेड पर एक नर्स होगी. इसके अलावा 10 बेड पर एक डॉक्टर उपलब्ध रहेगा, जो सिर्फ 8 घंटे की ड्यूटी देगा. उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं में 10 से 15 साल पीछे चल रहा है. हिमाचल प्रदेश को स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ने की जरूरत है. हमीरपुर में 400 करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कैंसर केयर बनाया जा रहा है. इस अस्पताल में हिमाचल प्रदेश के मरीजों को वर्ल्ड क्लास सुविधा उपलब्ध होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news