ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिआ हार से उभरने की कोशिश करेगा तो साउथ अफ्रीका जीत की लहर बरकरार रखना चाहेगा
Advertisement

ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिआ हार से उभरने की कोशिश करेगा तो साउथ अफ्रीका जीत की लहर बरकरार रखना चाहेगा

ICC World Cup 2023 news in Hindi: 1996 के बाद पहली बार है कि पांच बार के एक दिवस्य क्रिकेट विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत हार के साथ की है.

ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिआ हार से उभरने की कोशिश करेगा तो साउथ अफ्रीका जीत की लहर बरकरार रखना चाहेगा

ICC World Cup 2023, Australia vs South Africa news in Hindi: वर्ल्ड कप 2023 बड़े रोमांचक मैचों का प्रदर्शन कर रहा है और आज का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाना है. इनमें से ऑस्ट्रेलिआ अपना पिछले मैच भारत के खिलाफ हारी है और वहीं साउथ अफ्रीका ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है. 

बता दें कि 1996 के बाद पहली बार है कि पांच बार के एक दिवस्य क्रिकेट विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत हार के साथ की है. भारत के खिलाफ 8 अक्टूबर को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया हार गई थी. 

इसके विपरीत, दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी विश्व कप 2023 में अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की. इस मैच में साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्कराम और रासी वान डेर डुसेन ने व्यक्तिगत शतक लगा कर एक मैच में 3 शतक लगाने का एक नया रिकॉर्ड भी बनाया.  

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने एक-दूसरे के खिलाफ 108 वनडे मैच खेले हैं जिसमे साउथ अफ्रीका ने 54 और ऑस्ट्रेलिया ने 50 मैच जीते हैं, जबकि 3 मैच टाई पर समाप्त हुए हैं और एक मैच में कोई नतीजा नहीं निकला है. इन दोनों के बीच आखिरी मैच 17 सितंबर को जोहान्सबर्ग के डीपी वर्ल्ड वांडरर्स स्टेडियम में हुआ था जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 122 रन से जीत दर्ज की जबकि मार्को जानसन प्लेयर ऑफ द मैच रहे. 

विश्व कप में दोनों एक-दूसरे के खिलाफ 6 बार मैदान में उतरे हैं, जिसमें से तीन बार ऑस्ट्रेलियाई टीम जीती है. आईसीसी विश्व कप 1999 में ये दोनों एक ऐतिहासिक सेमीफाइनल मैच का हिस्सा थे जो टाई पर समाप्त हुआ था.

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसे एकाना क्रिकेट स्टेडियम भी कहा जाता है. पिच दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों के लिए मामूली रूप से अनुकूल प्रतीत होती है. पिच अच्छी तरह से संतुलित है पर फिर भी टीमों को सहज महसूस करने के लिए पहली पारी में 230 के औसत से कहीं अधिक स्कोर बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 Dharamshala: धर्मशाला मैच के लिए होटल नहीं मिले होटल तो ऐसे भी कर सकते हैं आप

Trending news