क्या आपने अपना ATM या डेबिट कार्ड खो दिया है? जानें कार्ड Block करने का आसान तरीका
Advertisement

क्या आपने अपना ATM या डेबिट कार्ड खो दिया है? जानें कार्ड Block करने का आसान तरीका

अगर आपका भी एटीएम कार्ड गुम हो गया है तो सबसे पहले कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए, ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपके खाते से पैसे न निकाल सके. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक अपने एटीएम सह डेबिट कार्ड को कई तरह से ब्लॉक कर सकते हैं.

photo

चंडीगढ़- बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) में बहुत तेजी से बदलाव देखने को मिले है. अक्सर देखा गया है कि हम एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं. मगर जल्दी जल्दी में कार्ड अक्सर वहीं भूल जाते है.

वहीं, दूसरी तरफ कुछ लोगों का एटीएम कार्ड गुम हो जाता हैं. अगर आपका भी एटीएम कार्ड गुम हो गया है तो सबसे पहले कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए, ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपके खाते से पैसे न निकाल सके. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक अपने एटीएम सह डेबिट कार्ड को कई तरह से ब्लॉक कर सकते हैं.

एसबीआई ग्राहकों को कॉल, एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग और एसबीआई क्विक एप के जरिए कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा मुहैया कराता है. हर बैंक अपने ग्राहक को सलाह देता है कि एटीएम कार्ड अपने पास रखें और कहीं खो जाने की स्थिति में उसे तुरंत ब्लॉक कर दें. खोए हुए कार्ड को ब्लॉक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर एटीएम कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ में पहुंच जाता है तो यह आपके खाते में जमा रकम के लिए खतरा भी साबित हो सकता है.

SMS के जरिए ऐसे करें ब्लॉक
भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से अपना एटीएम ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करता है. एसएमएस के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करना होगा.

अपने मोबाइल में ब्लॉक लिखकर स्पेस दें और फिर स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के आखिरी चार अंक लिखें. इसके बाद इसे 567676 पर भेज दें. आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा.

आईवीआर को ऐसे करें ब्लॉक
टोल फ्री नंबर 1800-112-211 डायल करें. एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप अंक 0 दबाते हैं, उसके बाद आप 1 दबाते हैं और अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 5 अंक भी टाइप करते हैं, अपनी जानकारी की पुष्टि करने के लिए फिर से 1 दबाएं. इससे आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा, जिसकी जानकारी तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी.

इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करें

अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें.

ई-सर्विसेज टैब के तहत मौजूद एटीएम कार्ड सर्विसेज>ब्लॉक एटीएम कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

अब उस अकाउंट का चयन करें जिसका एटीएम सह डेबिट कार्ड आप ब्लॉक करना चाहते हैं.

आप सभी सक्रिय और अवरुद्ध कार्ड देखेंगे. आपको कार्ड के पहले और आखिरी चार अंक दिखाई देंगे.

उस कार्ड का चयन करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और सबमिट पर क्लिक करें. विवरण सत्यापित करें और पुष्टि करें.

अब प्रमाणीकरण मोड के रूप में एसएमएस ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड में से किसी एक को चुनें.

अब आपने मोबाइल पर ऊपर जो ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड चुना है उसे डालकर कंफर्म करें.

आपको टिकट नंबर के साथ एक संदेश दिखाई देगा कि आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है.

Trending news