NTPC ने एक बार फिर रचा इतिहास, विश्व स्तर पर नंबर वन बनने का मिला खिताब
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1587251

NTPC ने एक बार फिर रचा इतिहास, विश्व स्तर पर नंबर वन बनने का मिला खिताब

Himachal Pradesh: एनटीपीसी वैश्विक स्तर पर नंबर वन स्वतंत्र बिजली उत्पादक का दर्जा मिला है. कंपनी को एस एंड पी प्लैट्स द्वारा ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग-2022 में विश्व स्तर पर नंबर वन स्वतंत्र बिजली उत्पादक और एनर्जी ट्रेडर दर्जा का मिला है.

NTPC ने एक बार फिर रचा इतिहास, विश्व स्तर पर नंबर वन बनने का मिला खिताब

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली कंपनी एनटीपीसी को नंबर वन का खिताब मिला है. कंपनी को यह खिताब एस एंड पी प्लैट्स द्वारा ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग-2022 में विश्व स्तर पर स्वतंत्र बिजली उत्पादक और एनर्जी ट्रेडर को लेकर दिया गया है. 

विश्व की टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनियों में नंबर वन पर है एनटीपीसी 
एनटीपीसी कोलडैम के मुख्य महाप्रबंधक कुलविंदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एनटीपीसी में कार्यरत सभी लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है कि साल 2022 में स्वतंत्र बिजली उत्पादन और एनर्जी ट्रेडर के क्षेत्र में विश्व की टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनियों में एनटीपीसी नंबर वन पर आया है. उन्होंने कहा कि एनटीपीसी थर्मल पावर के अलावा सोलर व हाइड्रो के माध्यम से ग्रीन ऊर्जा का उत्पादन भी कर रहा है और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए लगातार प्रयासरत भी है. 

ये भी पढ़ें- HP shiva pariyojna: हिमाचल प्रदेश में खेती से किसानों की आर्थिक स्थिति हो रही मजबूत

भारत के आर्थिक विकास को बनाए रखने वाले स्तंभों में से एक है NTPC
बता दें, एनटीपीसी न केवल भारत का सबसे बड़ा विद्युत उत्पादक है बल्कि यह भारत के आर्थिक विकास को बनाए रखने वाले प्रमुख स्तंभों में से एक है. एनटीपीसी वर्तमान में 17 प्रतिशत स्थापित क्षमता की हिस्सेदारी के साथ भारत में कुल उत्पादित बिजली का 24 प्रतिशत योगदान दे रहा है. इसके साथ ही एनटीपीसी का लक्ष्य वर्ष 2032 तक 1130 गेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाली कंपनी बनना है, जिसमें सोलर विंड हाइड्रो के क्षेत्र में वर्ष 2032 तक 60 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन कर ग्रीन पावर को आगे बढ़ावा देना है. ऐसे में एनटीपीसी ने विश्वभर में स्वतंत्र बिजली उत्पादक और एनर्जी ट्रेडर के क्षेत्र में 250 कंपनियों में नंबर वन रैंक हासिल कर कामयाबी की एक और सीढ़ी चढ़ने का काम किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news