हिमाचल के इस रास्ते पर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकती है मुसीबत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1591872

हिमाचल के इस रास्ते पर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकती है मुसीबत

Paonta Sahib News: हिमाचल प्रदेश में पांवटा साहिब गुम्मा राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर कुछ समय पहले वैज्ञानिक खनन के चलते सड़क का बड़ा हिस्सा टूट गया है था, लेकिन अब यह रोड़ पिछले 2 दिन से बंद है. 

हिमाचल के इस रास्ते पर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकती है मुसीबत

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश का पांवटा साहिब गुम्मा राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पिछले 2 दिन से बंद पड़ा है, जिसकी वजह से इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सैकड़ों पंचायतों के लोगों की आवाजाही ठप हो गई है. इस बार फिर राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण निर्माण कंपनी की मनमानी की भेंट चढ़ गया है. बताया जा रहा है कि अब वैज्ञानिक खनन के चलते सड़क का बड़ा हिस्सा टूट गया है. अगले कई दिनों तक सड़क मार्ग खोलने के कोई आसार भी नहीं हैं.

अवैज्ञानिक ढंग से की गई राष्ट्रीय राजमार्ग की कटिंग और खुदाई
राष्ट्रीय राजमार्ग 707 शिलाई क्षेत्र में गंगटोली के पास है. इस सड़क मार्ग पर लंबे अरसे से चौड़ीकरण का निर्माण कार्य चल रहा था, लेकिन कंपनियों की मनमानी अब स्थानीय लोगों के लिए परेशानियों का सबब बनी हुई है. अवैज्ञानिक ढंग से की गई कटिंग और खुदाई की वजह से सड़क मार्ग कहीं से भी टूट जाता है. यहां से कभी भी पहाड़ दरकने लगते हैं और सड़क मार्ग पर आवाजाही बंद हो जाती है. यही नहीं इस मार्ग पर कहीं भी कभी भी मलबा गिरने लगता है, जिसकी चपेट में दर्जनों वाहन आ चुके हैं, कई लोग घायल भी हो चुके हैं और तो और कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें- PMEGP: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना से महिला ने शुरू किया अपना कारोबार

कंपनियों की मनमानी के चलते हुए ऐसे ये हालात
कई दिनों तक सड़क मार्ग बंद रहने से क्षेत्र के किसानों, व्यापारियों और यात्रियों को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है. इस मार्ग पर ये हालात सिर्फ और सिर्फ कंपनियों की मनमानी की वजह से हुए हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण के कार्य नियमों की अनदेखी की जा रही है. कंपनियां अपनी मनमानी से अवैज्ञानिक ढंग से खुदाई कर रही हैं. सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है. 

ये भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली एनसीआर ही नहीं हिमाचल में भी बदला मौसम का मिजाज, सुहावना हुआ मनाली का नजारा

प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान
सुरक्षा मानकों पर ना कंपनी ध्यान दे रही है और ना ही कोई अधिकारी मौके पर जाता है. स्थानीय प्रशासन और स्थानीय नेता भी लोगों की समस्याओं की ओर से आंखें मूंदे बैठे हैं, जिसकी वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां हालात यह हैं कि पिछले 2 दिन से वाहनों की आवाजाही बिल्कुल बंद है. इस स्थिति में गर्भवती महिलाएं, बीमार बच्चे और अपने काम पर जाने वाले लोगों को पैदल ही जाना पड़ रहा है. किसानों और यात्रियों की मजबूरी यह है कि प्रशासन अभी तक आवाजाही के लिए कोई इंतजाम नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से सबसे अधिक नुकसान नकदी फसलें ले जाने वाले किसानों को हो रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news