Himachal Pradesh में सफाई कर्मियों को दी जाएगी खास सुविधा, हमीरपुर नगर परिषद करने जा रहा ये कवायत
Advertisement

Himachal Pradesh में सफाई कर्मियों को दी जाएगी खास सुविधा, हमीरपुर नगर परिषद करने जा रहा ये कवायत

Himachal Pradesh के हमीरपुर शहर को पहले से ज्यादा साफ-सुथरा बनाने की कवायत की जा रही है. इसके लिए 102 सफाई कर्मी शहर की साफ-सफाई का जिम्मा संभालेंगे, जिन्हें नगर परिषद की ओर से खास सुविधा दी जाएगी. 

 

Himachal Pradesh में सफाई कर्मियों को दी जाएगी खास सुविधा, हमीरपुर नगर परिषद करने जा रहा ये कवायत

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर शहर को अब पहले से और ज्यादा साफ सुथरा रखने के लिए नगर नगम ने हमीरपुर शहर के 10 वार्ड में नए सिरे से टेंडर अवार्ड किया है, जबकि शहर के 11 वार्ड में कम रेट मिलने की वजह से फिलहाल टेंडर अवार्ड नहीं हो पाया है. इसके लिए अब नए सिरे से प्रोसेस शुरू किया जाएगा. 

नगर परिषद सख्ती से लागू करेगा ये नियम
नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी अंकित गुप्ता ने बताया कि नगर परिषद हमीरपुर को स्वच्छ बनाने की मुहिम के तहत प्रदेश सरकार के नियमों के आधार पर टेंडर आवंटित किए गए हैं. साथ ही नगर परिषद द्वारा इस बार सूखा व गीला कचरा अलग-अलग देने का नियम भी कड़ाई से लागू किया जाएगा. इसके साथ ही लोगों को भी इसके प्रति जागरुक भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal: 10 बार गोल्ड जीत चुके अजय ठाकुर निभाएंगे दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका

सफाई कर्मचारियों को मिलेगी ये सुविधा
हमीरपुर नगर परिषद के तहत आने वाले 11 वार्डों में से 10 वार्डों की सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इस बार हमीरपुर शहर की साफ-सफाई और कचरा जमा करने का काम देख रहे 96 लोगों के स्थान पर अब यह काम 102 लोगों को सौंपा गया है.  ज्यादा सफाई कर्मचारी तैनात करने से अब सफाई व्यवस्था को और ज्यादा बेहतर कर पाने में मदद मिलेगी. नए टेंडर के तहत अब सफाई कर्मचारियों को सरकार द्वारा जो न्यूनतम वेतन तय किया गया है वह भी मिलेगा. इसके अलावा उनका ईपीएफ भी कटेगा.

प्रदेश में चलाया जाएगा विशेष अभियान
हमीरपुर नगर परिषद द्वारा शहर के लोगों को हिदायत दी गई है कि वे अपने घर से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करके सफाई कर्मचारियों को दें ताकि गार्बेज ट्रीटमेंट प्लांट में इसका निपटारा सही ढंग से हो सके, हालांकि कुछ जगहों पर अभी तक इस सिस्टम से काम नहीं हो पा रहा है, जिसकी वजह से सफाई कर्मचारियों को इस कचरे का निपटारा करने में काफी दिक्कत हो रही है. नगर परिषद सभी वार्डों में जल्द ही सूखे और गीले कचरे को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए एक स्पेशल अभियान भी चलाएगा. 

ये भी पढ़ें- Shimla में इस तरह स्वच्छ होगा पर्यावरण, SSB कर रहा खास प्रयास

नगर परिषद के ईओ अंकित गुप्ता ने बताया कि शहर के 10 वार्डों में साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन के लिए नया टेंडर अवार्ड किया गया है. सिर्फ वार्ड 11 के टेंडर का कम रेट मिलने की वजह से इसका काम नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि इसे भी जल्द अवार्ड दिया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news