Farmer News: कम बारिश के चलते किसानों को हुआ करोड़ो का नुकसान, आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल?
Advertisement

Farmer News: कम बारिश के चलते किसानों को हुआ करोड़ो का नुकसान, आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल?

Himachal Pradesh Farmer News: बिलासपुर जिला में अन्य जिलों की तुलना में सबसे कम बारिश हुई है, जिसका सीधा असर किसानों की फसल पर पडा है. कम बारिश के चलते फसलों को काफी नुकसान हुआ है. कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कम बारिश की वजह से 20 करोड़ से ज्यादा का नुकसान आंका गया है. 

 

Farmer News: कम बारिश के चलते किसानों को हुआ करोड़ो का नुकसान, आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल?

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में इस बार कम बारिश का असर किसानों की फसलों पर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के सबसे गर्म इलाकों में शुमार बिलासपुर जिला में इस बार अन्य जिलों की तुलना में सबसे कम बारिश हुई है, जिससे किसानों को 20 करोड़ 27 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. 

कम बारिश के चलते किसानों को रहा करोडो का नुकसान
वहीं, कृषि विभाग बिलासपुर के उप निदेशक विनय कुमार सोनी ने इस बारे में जानकारी देते बताया है कि जिला बिलासपुर में फसल उत्पादन क्षमता 4 लाख 67 हजार 500 क्विंटल है, जिसमें 62 हजार क्विंटल से अधिक फसल बर्बाद हुई है और 1 लाख 12 हजार 700 हेक्टेयर एरिया प्रभावित हुआ है. बिलासपुर जिला में कम बारिश का खासा असर किसानों की फसल पर पड़ा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Diwas 2023: इस साल खास अंदाज में मनाया जाएगा हिमाचल दिवस

कम बारिश के चलते कब और कितना हुआ नुकसान
उन्होंने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक साल 2022-23 में 62 हजार क्विंटल फसल बर्बाद हुई है, जिससे किसानों को 20 करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है जबकि वर्ष 2020-21 में किसानों को कम बारिश के चलते सबसे ज्यादा 32 करोड़ 59 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था, जिसके बाद वर्ष 2021-22 में यह नुकसान कुछ हद तक घट भी गया, लेकिन इस वर्ष 2022-23 में फिर कम बरसात के चलते यह नुकसान 20 करोड़ 27 लाख तक जा पहुंचा है. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में बढ़ी एक्टिव केस की संख्या, 400 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

किसान कर रहे मुआवजे की मांग
विनय सोनी ने कहा कि आने वाले समय में अगर ऐसे ही कम बरसात का दौर जारी रहा तो इसका किसानों के उत्पादन पर बुरा असर देखने को मिल सकता है. वहीं, स्थानीय किसानों का कहना है कि कम बारिश के चलते जो उनकी फसल बर्बाद हुई है सरकार उन्हें इस नुकसान का उचित मुआवजा दे ताकि किसानों को होने वाले नुकसान से कुछ राहत मिल सके.

WATCH LIVE TV

Trending news