HRTC: नादौन विधानसभा क्षेत्र में बनने जा रहा हिमाचल प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1516820

HRTC: नादौन विधानसभा क्षेत्र में बनने जा रहा हिमाचल प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो

Electric Bus Depot Himachal: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नादौन विधानसभा क्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसों के लिए इलेक्ट्रिक डिपो बनाने का फैसला लिया है. इसके लिए 24 कनाल भूमि का भी चयन कर लिया गया है. 

 

HRTC: नादौन विधानसभा क्षेत्र में बनने जा रहा हिमाचल प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात दी है. इस क्षेत्र में प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो बनने जा रहा है, जिसके लिए एचआरटीसी निगम (HRTC) ने 24 कनाल भूमि का चयन कर लिया है. नादौन में बनने जा रहा बस डिपो पूरी तरह इलेक्ट्रिक कनेक्टिड होगा, जिसमें  केबल इलेक्ट्रिक बसें ही खड़ी की जाएंगी. 

बता दें, सूक्खू सरकार द्वारा प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है. प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन चलने से जहां एचआरटीसी को इंधन की बचत होगी. वहीं पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और एचआरटीसी निगम में मुनाफा भी दर्ज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हमीरपुर में बनाया जाएगा इलेक्ट्रिक बसों के लिए पहला चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक बस डिपो के लिए भूमि का किया गया चयन
वहीं, एचआरटीसी हमीरपुर के डीडीएम विवेक लखनपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नादौन के लिए पहला इलेक्ट्रिक डिपो बनाने की सौगात दी है  जो कि अत्याधुनिक बस डिपो होगा. एचआरटीसी निगम द्वारा इलेक्ट्रिक बस डिपो बनाने के लिए जमीन का भी चयन कर लिया गया है. इसके लिए 24 कनाल भूमि को फाइन किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather: बिलासपुर में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, बारिश न होने से लोग हो रहे परेशान

फाइनेंस सचिव को भेजा गया प्रस्ताव
इसके साथ ही इलेक्ट्रिक डिपो बनाने के लिए एचआरटीसी को अन्य विभागों से एनओसी (NOC) भी मिल चुकी है. उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों का डिपो बनाने का प्रस्ताव फाइनेंस सचिव के पास भेज दिया गया है, जिसका अप्रूवल मिलते ही डिपो का काम शुरू करवा दिया जाएगा. विवेक लखनपाल ने बताया कि यह बस डिपो अन्य बस डिपो से काफी अलग होगा और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा.

हमीरपुर के लोकल रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
बता दें, हिमाचल प्रदेश में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिकल वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है. एचआरटीसी अब हमीरपुर में लोकल रूटों पर भी इलेक्ट्रिकल बसें चलाने की योजना तैयार कर रहा है ताकि डीजल के खर्च को बचाया जा सके. हमीरपुर जिला में इस समय 110 लोकल रूट हैं. इन सभी को इलेक्ट्रिक बस सुविधा के साथ जोड़ने की योजना को आने वाले समय में अमलीजामा पहनाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news