Himachal Pradesh में जलविद्युत परियोजनाओं के विषय में विचार-विमर्श के लिए गठित की जाएगी समिती
Advertisement

Himachal Pradesh में जलविद्युत परियोजनाओं के विषय में विचार-विमर्श के लिए गठित की जाएगी समिती

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकत कर कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान सीएम सुक्खू ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को हिमाचल प्रदेश आने का न्योता भी दिया.   

Himachal Pradesh में जलविद्युत परियोजनाओं के विषय में विचार-विमर्श के लिए गठित की जाएगी समिती

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को चंडीगढ़ में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने सीएम मान से विभिन्न द्विपक्षीय मामलों पर सारगर्भित चर्चा की. सीएम भगवंत मान से हुई चर्चा के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक प्रेसवार्ता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल और पंजाब के बीच हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं. इन दोनों ही राज्यों की साझा संस्कृतिक हमारी विरासत है.

बैठक में 'जल उपकर' की गई चर्चा
सीएम सुक्खू ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ हुई बैठक में हिमाचल की जलविद्युत परियोजनाओं पर वाटर सेस सहित भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी), शानन जलविद्युत परियोजना और पर्यटन की विभिन्न परियोजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया. इसके साथ ही जल उपकर के विषय पर कुछ भ्रांतियों/शंकाओं का निवारण किया गया. उन्होंने कहा कि सीएम मान से इस बात पर भी चर्चा की गई कि हिमाचल प्रदेश द्वारा लगाए जाने वाला जल उपकर पानी पर नहीं बल्कि प्रदेश में कार्यरत जलविद्युत परियोजनाओं पर लगाया जाएगा. इस जल उपकर से पंजाब और हरियाणा को कोई नुकसान नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- हिमाचल के हमीरपुर में जीरो एनरोलमेंट वाले 12 स्कूल होंगे बंद, स्टाफ को दूसरे स्कूलों में किया गया एडजेस्ट

जलविद्युत परियोजनाओं के विषय में विचार-विमर्श के लिए गठित की जाएगी समिती
सीएम ने कहा कि जल उपकर सहित विभिन्न जलविद्युत परियोजनाओं के विषय में गहनता से विचार-विमर्श के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव, ऊर्जा सचिव और पंजाब के समकक्ष अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी. यह समिति विभिन्न विषयों पर बातचीत कर मामलों को समयबद्ध तरीके से निपटाएगी. यह समिति भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड की परियोजनाओं पर भी चर्चा करेगी.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: नगर निगम धर्मशाला की ओर से 32 ठेकेदारों को डीवार करने का लिया गया फैसला

सीएम सुक्खू ने मुख्यमंत्री भगवंत को हिमाचल आने का दिया न्योता
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बैठक में 'शानन परियोजना' के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई. 110 मेगावाट की शानन परियोजना की 99 वर्ष की लीज अब 2024 में समाप्त हो जाएगी. इसी को देखते हुए बैठक में इस परियोजना के भविष्य के कार्यान्वयन के संबंध में विस्तृत विचार-विमर्श किया गया है. सीएम सुक्खू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ श्री आनंदपुर साहिब और माता नैना देवी के मध्य रोप-वे के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की. सीएम ने बताया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पंजाब के मुख्यमंत्री को हिमाचल आने का न्योता भी दिया है, जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news