Himachal Pradesh: हमीरपुर में विकास को लग रहे चार चांद, CM सुक्खू कर रहे जिला के लिए खास प्लान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1525397

Himachal Pradesh: हमीरपुर में विकास को लग रहे चार चांद, CM सुक्खू कर रहे जिला के लिए खास प्लान

Himachal pradesh heliport: हमीरपुर जिला के दडूही में जल्द ही करीब 26 कनाल भूमि पर हेलीपोर्ट बनने जा रहा है, जिसके लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र यानी NOC भी मिल गई है. अब जल्द ही इसके लिए आगामी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.

 

Himachal Pradesh: हमीरपुर में विकास को लग रहे चार चांद, CM सुक्खू कर रहे जिला के लिए खास प्लान

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में जिला मुख्यालय हमीरपुर से सटी ग्राम पंचायत दडूही में हेलीपोर्ट बनाने की कवायद शुरू हो गई है. यहां टैक्सी सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं. जिला प्रशासन के निर्देश पर पर्यटन विकास विभाग, वन विभाग और राजस्व विभाग ने ग्राम पंचायत दडूही में सरकारी भूमि का निरीक्षण कर यहां करीब 26 कनाल भूमि को हेलीपोर्ट के लिए चिह्नित कर दिया है.

हेलीपोर्ट निर्माण के लिए मिली अनुमति
चिह्नित की गई भूमि को पर्यटन विकास विभाग के नाम पर ट्रांसफर करने की मुहिम शुरू हो गई है. यहां हेलीपोर्ट का निर्माण करने के लिए संबंधित पंचायत से अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) भी मिल गया है. एनओएसी मिलने के बाद पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने हेलीपोर्ट के लिए चिह्नित की गई भूमि पर हेलीपोर्ट का डिजाइनिंग का कार्य भी शुरू कर दिया है. इसके साथ ही हेलिकॉप्टर को टेक ऑफ किया है. हेलीपोर्ट बनने के बाद विभाग को लैंडिंग के लिए और भी सुविधाएं मिलेंगी, जिसके लिए करीब साढ़े चार करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत किया जा चुका है. हेलीपोर्ट बनने से जिला मुख्यालय के भविष्य में हैलीटैक्सी सेवाएं भी शुरू करने की सुविधा मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- शराब पीने वालों के लिए WHO की चेतावनी, ज्यादा नहीं एक बूंद से भी हो जाएगी भयानक बीमारी

फिलहाल यहां होती है हेलीकॉप्टर की लेंडिंग
गौरतलब है कि फिलहाल प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर राजकीय बहुतकनीकी महाविद्यालय बडू के खेल मैदान में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग होती है. जिला प्रशासन के पास इन दोनों शिक्षण संस्थानों के अलावा अपना कोई हैलीपैड या हेलीपोर्ट नहीं है. हमीरपुर के एडीसी जितेंद्र सांजटा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत दूडही में हेलीपोर्ट निर्माण के लिए 26 कनाल सरकारी भूमि चिह्नित की गई है, जिसके लिए जल्द ही आगामी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Himachal: सीएम सुक्खू के इस प्लान से बिलासपुर के लोगों के मिलेगा बड़ा फायदा

बिलासपुर में भी बनेगा हेलीपोर्ट 
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिलासपुर जिला में हेलीपोर्ट का निर्माण करने के आदेश दे दिए हैं. सीएम के आदेशों को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन ने बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों में शुमार बंदला की धार के पास चनालग में 10 बीघा भूमि चिंहित कर उपयुक्त स्थान का निरिक्षण किया था.

WATCH LIVE TV

Trending news