खाओगे अच्छा तभी तो दिखोगे अच्छा, बालों को और खूबसूरत बनाने के लिए आसान टिप्स
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1235122

खाओगे अच्छा तभी तो दिखोगे अच्छा, बालों को और खूबसूरत बनाने के लिए आसान टिप्स

Food for Healthy Growing Hair: बालों का झड़ना या बालों का सफेद होना आम बात होती जा रही है. ये सब समस्याएं अच्छा खानपान न होने की वजह से भी हो सकती है.

photo

चंडीगढ़- कहा जाता है कि बालों से ही इसांन की पहचान होती है. अगर किसी के लंबे, घने बाल होते हैं तो सबकी नजर सबसे पहले वहीं जाती हैं. 

आपने कभी ये बात नोटिस की है कि जिस दिन हमारे बाल अच्छे से न बने हो या अच्छे न दिख रहे हो तो हमारा मुड भी कुछ खास नहीं रहता. आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम इन बालों का ध्यान अच्छे से नहीं रख पाते है. 

बालों का झड़ना या बालों का सफेद होना आम बात होती जा रही है. ये सब समस्याएं अच्छा खानपान न होने की वजह से भी हो सकती है. इसलिए आज आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएगें जो बालों को सुंदर, घने और रेशमी बनाने में मदद कर सकते है. साथ ही बालों को बढ़ने और मजबूत बनाने में सहायता करता है. 

1 अंडे- अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत होते हैं. ये दो पोषक तत्व बालों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे को अपनी डाईट में जरूर शामिल करें.

2 मछली- बालों के विकास के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड को आहार में लाएं. मछली प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी3 और बी विटामिन, पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है जो मजबूत और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

3 पालक- पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरी होती है, ये सभी बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि बालों के विकास के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण होता है. लेकिन अधिक मात्रा में  विटामिन ए बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. 

4 नट और बीज- बादाम और अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड  उच्च मात्रा में होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पोषण देता है और उन्हें घना बनाने में मदद करता है. नट्स में मौजूद जिंक बालों को चमकदार और घना भी बनाता है. 

5 मीठे आलू- बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत कहे जाने वाले मीठे आलू जिन्हे शकरकंदी भी कहा जाता है बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है. शकरकंदी विटामिन ए से भरपूर होती है, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और सीबम उत्पादन को प्रभावित करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है).

Trending news