'फलों की रानी' के अनेकों फायदे, Blood Sugar को कम करने में ऐसे करें मदद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1210268

'फलों की रानी' के अनेकों फायदे, Blood Sugar को कम करने में ऐसे करें मदद

Benefits of Guava: अमरूद आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. जानिए अमरूद के अनसुने फायदे.

 

photo

चंडीगढ़- बचपन से ही हमें फल खाने के लिए कहा जाता था. हमें बताया जाता था कि फल हमारे स्वास्थ के लिए कितने जरूरी होते है. सेब, केला, आम, संतरा, तरबूज अक्सर सबके मन पसंदीदा फल होते है. इन सब फलों के फायदे भी आप सब को पता ही होगें, लेकिन आज आपको ‘फलों की रानी' अमरूद के बारे में बताने जा रहे है. जो स्वाद में तो अच्छा होता ही है लेकिन हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी होता है.   

वसंत ऋतु के मौसम में उगने वाला ये लाभकारी फल है अमरूद. मेक्सिको, भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका में अमरुद की कई किस्में उगाई जाती हैं. रंग, स्वाद, बनावट आकार में भले ही ये फल भिन्न क्यों न हो, लेकिन इसके लाभ मे कोई भिन्नता नही आती हैं. 

मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर से भरपुर अमरूद के ये 7 लाभ बीमारियों को दुर रखने मे करेंगे आपकी मदद-     

1- अमरूद रक्त शर्करा यानी Blood Sugar को कम करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2-  लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण अमरूद शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बेअसर करने और प्रभावी कम करने में मदद करता है.
 
3-अगर आपको डिप्रेशन है तो अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए. अमरूद में मैग्नीशियम पाया जाता है जिस कारण मांसपेशियों को आराम देकर तनाव कम किया जा सकता है. 

4-कैलोरी में कम होने की वजह से अमरूद को वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

5-  अमरूद का सेवन सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है.

6- अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन दिमाग के ब्लड सर्कुलेशल को सही रखने में मदद करता है जिसकी वजह से मेमोरी तेज होती है.  

7- अमरूद में विटामिन और फाइबर के गुण होते है जो डाइजेशन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अमरूद का सेवन करने से पेट दर्द और गैस में राहत मिलती है.

Trending news