Hair care tips: झड़ते बाल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द होगा benefit
Advertisement

Hair care tips: झड़ते बाल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द होगा benefit

Hair care tips: पूरे उत्तर भारत में इस समय ठंड का प्रकोप जारी है. ऐसे में लोग ठंड के बचने के लिए आग और गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं,  लेकिन सर्दियों में हेयर संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं.  

 

Hair care tips: झड़ते बाल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द होगा benefit

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही बॉडी और हेयर ड्र्राय होने लगते हैं, जिसकी वजह से शरीर पर खुजली होने लगती है. वहीं अगर बालों की बात की जाए तो आज कल बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से ज्यादातर लोगों के बाल झड़ना आम बात हो गई है. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के तेल, शैम्पू, कैमिकल और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियां आने पर यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे हैं सर्दियों के लिए कुछ हेयर केयर टिप्स. 

लहसुन का रस
लहसुन का रस बालों के लिए अच्छा होता है. लहसुन में सल्फर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है, जो बालों के लिए फायदेमंद होती है. बता दें, लहसुन को नारियल के तेल में मिला लें फिर इसे पकाकर नारियल के तेल में मिला लें. इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- Miss universe 2023: अमेरिका की 'आर बॉन ग्रेब्रिएल' ने जीता यूनिवर्स का खिताब

अंडा का सफेद भाग
अंडा अपने आप में ही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है. ऐसे में अगर इसे बालों के लिए इस्तेमाल किया जाए तो  यह किसी रामबाण से कम नहीं होगा. अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल में मिलाकर बालों में अप्लाई करें और फिर करीब एक घंटे बाद इसे धो लें. 

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल
जिन लोगों के बाल बहुत हल्के और कमजोर हैं वे सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल करें. नारियल का तेल आपके रूखे बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. नारियल के तेल को गर्म करके उसे स्कैल्प पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल झड़ने कम होंगे और रूखापन भी दूर होगा. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan yojna: इस तारीख को आ सकती है 13वीं किस्त, जल्द कर लें यह काम

गुड़हल का फूल
गुड़हल के फूल को वैसे तो घर की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप में से बहुत कम लोग होंगे जिन्हें यह मालूम होगा कि यह फूल बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. गुड़हल का तेल डैंड्रफ से निजात दिलाने में चमत्कारी साबित हो सकता है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो गुड़हल के फूल को पीसकर उसमें नारियल तेल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं. इसे करीब एक घंटे बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें.

प्याज का रस
प्याज का रस भी बालों के लिए अच्छा होता है. इससे झड़ते हुए बालों को रोका जा सकता है. इसके साथ ही डेंड्रफ को भी कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं प्याज का रस नए बाल उगाने और लंबे करने में भी मददगार साबित होता है. इसके आपको बस एक घंटे तक प्याज का रस बालों में लगाए रखना होगा. 

(Disclaimer: जी पंजाब हिमाचल यहां दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. इन टिप्स को फॉलो करने से पहले विशषज्ञों के सलाह जरूर ले लें.) 

WATCH LIVE TV

Trending news