National Farmers Day 2023: 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय किसान दिवस, जानें क्या है इसका महत्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2024726

National Farmers Day 2023: 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय किसान दिवस, जानें क्या है इसका महत्व

National Farmers Day 2023: देशभर में हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के कार्यों को याद करते हुए किसानों को सम्मान दिया जाता है.    

 

National Farmers Day 2023: 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय किसान दिवस, जानें क्या है इसका महत्व

National Farmers Day 2023: साल के कुछ दिन ऐसे होते हैं जो किसी खास व्यक्ति, खास समुदाय या फिर किसी खास वर्ग को सम्मान देने के लिए समर्पित होते हैं. ठीक ऐसे ही भारत में आज का दिन यानी 23 दिसंबर किसानों के सम्मान में समर्पित होता है. यह तो आप सभी को मालूम है कि भारत में किसानों को अन्नदाता का दर्जा दिया गया है. भारत प्राचीन काल से ही कृषि प्रधान देश माना जाता रहा है, क्योंकि देश के ज्यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर हैं. ऐसे में अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों को सम्मान देने के लिए हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmer Day) मनाया जाता है. 

23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय किसान दिवस
बता दें, आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) का जन्म हुआ था. चौधरी चरण सिंह पेशे से किसान थे. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने भारत में कृषि को बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए थे. यही वजह है कि उन्हें किसानों का मसीहा कहा जाता है. ऐसे में आज उनकी जयंती के रूप में राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है.  

ये भी पढ़ें- Corona JN-1: बुजुर्गों के लिए घातक हो सकता है कोरोना का नया वेरिएंट JN-1?

पहली बार कब मनाया गया राष्ट्रीय किसान दिवस
राष्ट्रीय किसान दिवस पहली बार साल 2001 में मनाया गया. इसके बाद हर साल पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती को मनाते हुए किसानों को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाने लगा. 

राष्ट्रीय किसान दिवस के लिए रखी गई यह खास थीम 
बता दें, किसी भी खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल एक खास थीम निर्धारित की जाती है. इस साल राष्ट्रीय किसान दिवस 2023 की थीम 'सतत खाद्य सुरक्षा और लचीलेपन के लिए स्मार्ट समाधान प्रदान करना' (Delivering Smart Solutions for Sustainable Food Security and Resilience) रखी गई है. 

 WATCH LIVE TV

Trending news