National Farmers Day 2023: सरकार ने किसानों के लिए शुरू कीं ये लाभकारी योजनाएं, आप भी ले सकते हैं लाभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2025058

National Farmers Day 2023: सरकार ने किसानों के लिए शुरू कीं ये लाभकारी योजनाएं, आप भी ले सकते हैं लाभ

National Farmers Day 2023: देशभर में आज 23 दिसंबर को किसानों के मसीहा कहे जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह जयंती को राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिन्होंने कृषि के लिए कई महत्वपर्ण कार्य किए. इस खास पर जानें सरकार ने किसानों के लिए कौन सी योजनाएं शुरू की हैं. 

 

National Farmers Day 2023: सरकार ने किसानों के लिए शुरू कीं ये लाभकारी योजनाएं, आप भी ले सकते हैं लाभ

National Farmers Day 2023: देशभर में आज 23 दिसंबर का दिन राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन है जो प्रधानमंत्री होने के साथ पेशे से किसान भी थे. चौधरी चरण सिंह ने भारत में कृषि क्षेत्र के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए. ऐसे में आज का दिन देश के अन्नदाताओं को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmer Day) के रूप में मनाया जाता है. इस खास दिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गईं कुछ खास योजनाओं के बारे में... 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY)
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सालाना 6,000 रुपये दिए जाते है. यह रकम किसानों को चार माह के अंतराल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है. 

ये भी पढ़ें- National Farmers Day 2023: 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय किसान दिवस

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)
सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदा बिजली गिरने, आंधी, भूस्खलन, चक्रवाती तूफान और बेमौसम बारिश के साथ ओले पड़ने के कारण फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. केंद्र सरकार ने यह योजना 13 जनवरी 2016 को शुरू की थी. 
  
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY)
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों के लिए बुढ़ापे में आय का जरिया बनाने के लिए शुरू की गई. इस योजना के तहत जिन किसानों की उम्र 60 साल उन्हें 3000 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. यह स्कीम स्वैच्छिक और अंशदान पेंशन आधारित है. इस योजना के तहत किसानों को स्वेच्छा से 55 से 200 रुपये प्रति माह जमा कराने होते हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा या 40 साल से कम उम्र है तो आप भी इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. आपको 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक यानी 36,000 रुपये सालाना पेंशन मिलती है, लेकिन आपको 55 रुपये से 200 रुपये तक अंशदान करना होगा. 

ये भी पढ़ें- Hamirpur में ट्रेड यूनियनों ने श्रमिक कल्याण बोर्ड के लाभ बंद किए जाने का किया विरोध

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)
सरकार की यह योजना किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे बीज, कीटनाशक और खाद की खरीद के लिए सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है ताकि किसानों साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े और वे मनमाना ब्याज भरने से बच सकें. इस योजना के तहत बैंक द्वारा एक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है. अगर कोई इस कार्ड के तहत कर्ज लेता है तो उसका कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको समय पर कर्ज चुकाना होगा,  

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY)
भारत सरकार की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सरकार किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए नई तकनीक पर फंड उपलब्ध करवाती है. खास बात यह है कि इस योजना का लाभ लेकर किसानों की खेती में प्रोडक्शन बढ़ सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news