White Hair Causes: क्यों कम उम्र में ही हो रहे बाल सफेद, जानें इसके कारण
Advertisement

White Hair Causes: क्यों कम उम्र में ही हो रहे बाल सफेद, जानें इसके कारण

White Hair Causes: बालों का समय से पहले सफेद हो जाना इन दिनों किशोरों, लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सबसे परेशान करने वाली समस्याओं में से एक है. इसके लिए तनाव, प्रदूषण या खराब खान-पान जैसे कारकों को दोष दिया जा सकता है. यहां तक कि सफेद बालों का एक छोटा सा हिस्सा हमारी का कारण बन जाता है और हमें तुरंत इसकी दवा लेने या कोई घरेलू उपचार की ओर रुख करने के लिए मजबूर कर देता है. 

 

White Hair Causes: क्यों कम उम्र में ही हो रहे बाल सफेद, जानें इसके कारण

White Hair Causes: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, तो हमारे बालों में बदलाव आना सामान्य बात है. एक युवा व्यक्ति कि उम्र में, हो सकता है कि आपके पूरे सिर पर भूरे, काले, लाल या सुनहरे बाल हों. लेकिन जब हम बड़े हो जाते हैं, तो हम अपने सिर के कुछ क्षेत्रों में पतलेपन को देख सकते हैं, या हमारे बाल अपने मूल रंग से बदलकर भूरे या सफेद होने लगते हैं. बालों के ऊपर एक लेयर होती है जिसे फॉलिकल कहा जाता है. इसमें मेलेनिन नमक सेल्स पाए जाते हैं जो बालों को रंग देना का काम करते है.  समय के साथ हमारे बाल मेलेनिन खोने लगते हैं. जिसके कारण बाल सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बालों का सफेद हो जाना खासतौर पर युवाओं को परेशान करता है, क्यूंकि आमतौर पर बालों के सफेद होने को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है. सफेद बाल ज्यादातर गहरे रंग के बाल वाले लोगों में नजर आते हैं. आए जानते हैं बालों के सफेद होने का कारण-

जेनेटिक्स: यदि आपके कम उम्र में सफेद बाल नजर आने लगे हैं, तो संभव है कि आपके माता-पिता या दादा-दादी के भी कम उम्र में सफेद बाल आए होंगें. हम जेनेटिक्स बदलावों को नहीं रोक सकते हैं. लेकिन अगर आपको अपने सफ़ेद बाल पसंद नहीं है, तो आप अपने बालों को रंग सकते हैं.
तनाव: तनाव बालों के सफेद होने के मुख्य कारणों में से एक है.  यह बालों को तेजी से सफेद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप जितना अधिक तनाव लेंगें उतना ही आपका स्वास्थ्य अधिक प्रभावित होगा.
विटामिन बी12: अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो इसका कारण विटामिन बी12 की कमी हो सकता है. ऐसे में डेयरी उत्पाद और अंडे जैसे विटामिन बी 12 से भरपूर आहार लें.

बालों के सफेद होने से कैसे बचें
-पौष्टिक आहार लें 
-बालों के लिए सही शैम्पू का उपयोग करें
-नियमित समय पर बालों में तेल की मालिश करें 

समय से पहले बाल सफेद होने से बचाने के लिए बादाम के तेल में आंवला और नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं और रात भर छोड़ दें और  संतुलित पौष्टिक आहार का सेवन करें. विटामिन की कमी को दूर करने के लिए विटामिन बी-12 शॉट्स या गोलियां लेने से बालों के  स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है जिससे बालों का  प्राकृतिक रंग वापस आ सकता है. यदि तनाव या धूम्रपान के कारण सफेद बाल होते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने या तनाव कम करने के बाद भी बालों का प्राकृतिक रंग में वापिस आने का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. 

Trending news