Ayushman yojana: गरीब वर्ग के लिए लाभदायक साबित हो रही 'आयुष्मान भारत योजना', जनता को मिल रह भरपूर फायदा
Advertisement

Ayushman yojana: गरीब वर्ग के लिए लाभदायक साबित हो रही 'आयुष्मान भारत योजना', जनता को मिल रह भरपूर फायदा

Ayushman yojana: केंद्र सरकार ने देश के गरीब वर्ग के लिए कई योजनाएं चलाई हैं. इनमें से 'आयुष्मान भारत योजना' सबसे ज्यादा कारगर साबित हुई है, जिसे 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के नाम से भी जाना जाता है.  

Ayushman yojana: गरीब वर्ग के लिए लाभदायक साबित हो रही 'आयुष्मान भारत योजना', जनता को मिल रह भरपूर फायदा

विपन कुमार/धर्मशाला: प्रदेश के गरीब और वंचित तबकों के लाखों लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) लाभदायक साबित हो रही है. आज भी देश के भीतर ऐसे कई लोग हैं जो गरीबी के कारण सही ढंग से अपना इलाज नहीं करा पाते हैं. ऐसे में यह योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रही है.

योजना के अंतर्गत 37 हजार 906 मरीजों का किया जा चुका उपचार 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉक्टर सुशील शर्मा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिला कांगड़ा में 2 लाख 40 हजार के करीब लोग पंजीकृत हैं, जिसमें से 37 हजार 906 मरीजों का उपचार किया जा चुका है. आयुष्मान योजना के तहत इलाज के लिए अभी तक 30 हजार 936 मरीजों के बीमा भुगतान भी किए जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: पालमपुर के विकास को लगेंगे चार-चांद, जल्द बनेगा आईटी हब और हेलीपोर्ट 

आयुष्मान भारत योजना के तहत खर्च हुए 50 करोड़ 8 लाख रुपये
उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में 'आयुष्मान भारत योजना' के तहत अब तक कुल 50 करोड़ 8 लाख रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है. आयुष्मान योजना के अंतर्गत एक कार्ड पर परिवार के 5 सदस्यों का मुफ्त उपचार किया जा सकता है, जिसके लिए मरीज को 1 साल में 5 लाख रुपये तक मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध है. ऐसे में इस योजना के लाभ को देखते हुए लोग लगातार पंजीकरण करवा रहे हैं.

शुगर और बीपी का इलाज कराने आए मरीज ने पीएम मोदी का किया आभार व्यक्त
शुगर और बीपी की बीमारी से पीड़ित जोनल अस्पताल धर्मशाला में भर्ती धर्मशाला निवासी दोरजे जॉनसन ने बताया कि उन्हें आयुष्मान योजना के अंतर्गत भरपूर लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में उनका मुफ्त इलाज हो रहा है और उन्हें दवाइयों सहित अन्य मेडिकल टेस्ट के लिए किसी भी प्रकार का कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में बीजेपी पर लगे गंभीर आरोप, अडापी ग्रुप के साथ साठगांठ की सामने आई बात 

दोरजे ने कहा कि गरीब लोगों के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है. निजी अस्पतालों में उपचार के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना से गरीब लोग मुफ्त में अपना इलाज करवा पा रहे हैं. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया और कहा कि सब लोगों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news