Republic Day: हिमाचल प्रदेश के विकास को लेकर यह है सुक्खू सरकार का प्लान
Advertisement

Republic Day: हिमाचल प्रदेश के विकास को लेकर यह है सुक्खू सरकार का प्लान

Republic Day 2023: धर्मशाला और कांगड़ा जिला में आज गणतंत्र दिवस की खूब धूम देखने को मिली. इस अवसर पर जिला स्तरीय समारोह में कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर प्रदेशवासियों को प्रदेश के विकास को लेकर सुक्खू सरकार का प्लान बताया. 

 

Republic Day: हिमाचल प्रदेश के विकास को लेकर यह है सुक्खू सरकार का प्लान

विपन कुमार/धर्मशाला: भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर धर्मशाला समेत संपूर्ण कांगड़ा जिला बासंती रंगों में खिला दिखा. इस उपलक्ष्य पर पुलिस मैदान धर्मशाला में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने पुलिस व होमगार्ड की महिला और पुरुष टुकड़ियो और एनसीसी के कैडिडेट्स द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली.

प्रोफेसर चंद्र कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि 26 जनवरी का दिन सभी भारतवासियों के लिए गौरवमयी है, क्योंकि साल 1950 में आज ही के दिन भारत का महान संविधान लागू हुआ था और देश में लोकशाही का सपना साकार हुआ था. उन्होंने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को नमन किया. इसके साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए. उन्होंने सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय सेनाओं और पुलिस के जवानों का भी आभार जताया.

ये भी पढ़ें- नौकरी न मिलने पर शुरू की थी खेती, जानें पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित हिमाचल के इस किसान की कहानी

हिमाचल में बिना किसी भेदभाव के विकास करेगी सुक्खू सरकार
इस दौरान उन्होंने कहा कि संविधान सभी देशवासियों को बिना किसी भेदभाव के विकास और उत्थान के समान अवसर प्रदान करता है. लोकतंत्र की शक्ति संविधान में ही निहित है. हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है. प्रदेश के युवा सुरक्षा बलों और सैन्य बलों में सेवा करना अपनी शान समझते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों के परिवारों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए संकल्पबद्ध है. हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और विकास पथ पर आगे ले जाने के लिए हिमाचल निर्माता और प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री स्वर्गीय डॉ. यशवंत सिंह परमार ने महत्वपूर्ण योगदान दिया. 

आराम करने नहीं बल्कि व्यवस्था बदलने आई है सुक्खू सरकार-चंद्र कुमार
उन्होंने कहा कि उनकी उच्च सोच और साधारण जीवन शैली का अनुकरण करते हुए प्रदेश सरकार व्यवस्था परिवर्तन के लिए कार्य करेगी. आने वाले 4 वर्षों में सरकार सभी प्रदेश वासियों के सहयोग से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाएगी. चंद्र कुमार ने कहा कि हम सत्ता में सुख के लिए नहीं, बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं. भ्रष्टाचार के प्रति वर्तमान सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है. सत्ता संभालते ही हमने भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: गुरु का लाहौर में दो दिवसीय बसंत पंचमी मेले का हुआ आयोजन, जानें क्या है मान्यता

सरकार पर लदा करोड़ो का खर्च
प्रोफेसर चंद्र कुमार ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार से वर्तमान सरकार को 75 हजार करोड़ रुपए का कर्ज विरासत में मिला है, जबकि कर्मचारियों को एरियर के रूप में 4 हजार 430 करोड़ रुपए, पेंशनरों की देनदारी 5 हजार 226 करोड़ रुपए, कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए एक हजार करोड़ रुपये बकाया है. इसके अलावा पिछली सरकार ने आखिरी के 9 महीनों में बिना बजट का प्रावधान किए 900 संस्थान खोले और अपग्रेड किए, जिससे प्रदेश पर 5 हजार रुपए करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ पड़ा है. उन्होंने कहा कि कर्ज के भारी बोझ के बावजूद प्रदेश सरकार अपने सभी वादों को पूरा करने के लिए दृढ़ता के साथ काम कर रही है. इसके लिए सरकार कड़े फैसले लेने की ओर कदम उठाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news