Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2371087
photoDetails0hindi

इजरायल, बांग्लादेश सहित इन देशों की यात्रा करने से बचें, जानें क्या है कारण

सरकार ने अपने नागरिकों को इजरायल, बांग्लादेश सहित कई देशों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. यहां उन देशों की सूची दी गई है, जहां भारतीयों को चल रही हिंसा के कारण जाने से बचना चाहिए.  

Bangladesh

1/6
Bangladesh

हाल ही में सरकारी भर्ती नियमों के खिलाफ छात्रों के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शन ने व्यापक हिंसा का रूप ले लिया है, जिसके परिणामस्वरूप 260 से अधिक मौतें हुई हैं. उच्च न्यायालय द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली की बहाली, जिसे बाद में सर्वोच्च न्यायालय ने निलंबित कर दिया, ने इन विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया. स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है, और सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जा सकती.

 

Israel

2/6
Israel

हमास और हिजबुल्लाह के प्रमुख नेताओं की हत्या ने क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है. इन घटनाओं के बाद, एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं, और कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस हवाई क्षेत्र से बच रही हैं. स्थिति बेहद अप्रत्याशित है, जिसमें विभिन्न समूहों और देशों से संभावित खतरे हैं.

 

Lebanon

3/6
Lebanon

इस क्षेत्र की अस्थिरता, पड़ोसी देशों के साथ चल रहे संघर्ष और तनाव से और भी जटिल हो गई है, जिससे सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा हो गया है. भारतीय दूतावास ने खतरों की अप्रत्याशित प्रकृति के कारण यात्रा न करने की सख्त सलाह दी है.

 

Iran

4/6
Iran

हाल ही में हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेताओं की हत्या से तनाव बढ़ गया है, जिससे आगे भी संघर्ष की संभावना है. क्षेत्रीय तनाव बढ़ने की आशंका के कारण एयरलाइंस ईरानी हवाई क्षेत्र से बच रही हैं, जिससे यात्रा असुरक्षित हो रही है.

 

Yemen

5/6
Yemen

ईरान और उसके सहयोगियों के बीच चल रहे संघर्षों के कारण यमन एक बेहद खतरनाक गंतव्य बना हुआ है. इस क्षेत्र की अस्थिरता और आतंकवाद का खतरा इसे किसी भी यात्रा के लिए असुरक्षित बनाता है.

 

Russia and Ukraine

6/6
Russia and Ukraine

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष ने खतरनाक माहौल पैदा कर दिया है. हालांकि कोई आधिकारिक सलाह जारी नहीं की गई है, लेकिन चल रही हिंसा और अस्थिरता से पता चलता है कि अभी इन क्षेत्रों की यात्रा करने से बचना ही सबसे अच्छा है.