IND vs PAK 2023: जो पहले कभी नहीं हुआ क्या वो अब कर पाएगा पाकिस्तान?
Advertisement

IND vs PAK 2023: जो पहले कभी नहीं हुआ क्या वो अब कर पाएगा पाकिस्तान?

India vs Pakistan Head to Head: भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबले में, भारत ने एशिया कप 2023 सुपर 4 मैच में पाकिस्तान को 228 रनों से हराया था. 

IND vs PAK 2023: जो पहले कभी नहीं हुआ क्या वो अब कर पाएगा पाकिस्तान?

India vs Pakistan Head to Head, ICC World Cup 2023 news in Hindi: भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को होने वाले 2023 विश्व कप के मुकाबले से पहले अहमदाबाद में क्रिकेट फैंस का उत्साह बढ़ रहा है और गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के आस-पास के अस्पतालों में लोगों ने रेगुलर मेडिकल चेकअप के नाम में से बेड बुक करवाए हुए हैं ताकि रहने का बंदोबस्त हो सके. विश्व कप के सबसे प्रत्याशित मैच के मद्देनज़र देश भर में उत्साह है और सबसे ज्यादा उत्साहित वो लोग हैं जो यह मैच स्टेडियम में देखने जाएंगे. 

इस विश्व कप टूर्नामेंट में दोनो प्रतिद्वंदियों ने काफी बहतरीन शुरुआत की है. मेजबान भारत ने अफगानिस्तान को हराने से पहले 5 बार की विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मैच में हरा दिया, जबकि पाकिस्तान ने नीदरलैंड को हराया और उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ 300 से अधिक रन के विशालकाय लक्ष्य को हासिल कर आगे निकल गए.

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबले में, भारत ने एशिया कप 2023 सुपर 4 मैच में पाकिस्तान को 228 रनों से हराया था. 

बता दें कि दोनों टीमें ने पहली बार 1952 में क्रिकेट के मैदान पर मुकाबला लड़ा था, जब पाकिस्तान ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत का दौरा किया था. मेजबान टीम ने सीरीज 2-1 से जीती थी. तब से, दोनों देशों ने आपस में अनगिनत टेस्ट, वनडे और टी20ई मैच खेले हैं. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव और कई युद्धों के कारण, क्रिकेट को नुकसान हुआ है.

भारत और पाकिस्तान वनडे मैचों में 134 बार भिड़ चुके हैं जिनमें पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं, जबकि भारत ने 56 जीते हैं और पांच वनडे मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए थे. 

क्रिकेट के यह दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में सात बार भिड़ चुके हैं, जिनमें से पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ विश्व कप का एक भी मैच नहीं जीता है. 

सबसे रोमांचक मैच 2011 विश्व कप सेमीफाइनल था, जहां भारत 29 रन से विजयी हुआ और 2019 में भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप मैच में भारत 89 रन से जीता. 14 अक्टूबर 2023 को भारत और पाकिस्तान अपना विश्व कप का आठवां मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेलने जा रहे हैं, जिसके चलते अब यह देखना होगा कि क्या भारत आठवीं जीत के साथ विश्व कप में अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखेगा या पाकिस्तान पहली बार भारत को हरा कर अपने आप को साबित करेगा.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 Dharamshala: धर्मशाला मैच के लिए होटल नहीं मिले होटल तो ऐसे भी कर सकते हैं आप

Trending news