ICC World Cup 2023: 12 साल बाद भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का पहला मैच
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1901326

ICC World Cup 2023: 12 साल बाद भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का पहला मैच

ICC World Cup 2023 News in Hindi: इंग्लैंड के क्रिकेटरों की एक सुनहरी पीढ़ी, जिन्होंने वाइट बॉल क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया, आज यानि गुरुवार को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 2023 विश्व कप का पहला मैच खेलने जा रही है. 

ICC World Cup 2023: 12 साल बाद भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का पहला मैच

ICC World Cup 2023 England vs New Zealand: भारत में 12 साल बाद आईसीसी वनडे विश्व कप टूर्नामेंट की वापसी हो रही है और एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप को फिर से सुर्खियों में लाने के लिए मंच के रूप में भारत से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती. 7 साल में पहली बार भारत पहुंची पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हैदराबाद में एक दिल छू लेने वाला स्वागत भी हुआ.

भारत के प्रत्याशित फैंस निश्चित रूप से टीम इंडिया पर घरेलू मैदान पर वर्ल्ड कप जीतने का दबाव बढ़ा रहे होंगे और यह जीत एक दशक से घरेलू मैदान पर मेजबान देशों के वनडे विश्व कप जीतने के सिलसिले को बरकरार रखेगी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गर्व से भारत की विश्व कप की मेजबानी और शानदार प्रदर्शन करने की भारत की क्षमता के बारे में बात की. 

एशिया कप में भारत की जीत से विश्व कप के लिए बेहतरीन शरुआत हुई क्योंकि एशिया कप टूर्नामेंट ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए खिलाडियों को एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के लिए शारारिक और मानसिक रूप से तैयार कर लिया जो कि बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में विशेष रूप से जरुरी भी है. विश्व स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट में बड़े सितारों को चमकने की ज़रूरत होगी, जिससे की नई पीढ़ी के खिलाड़ियों को कमान सौंपना आसान हो जाएगा. 

उदाहरण के लिए, विराट कोहली और रोहित शर्मा को ही ले लीजिए, भारत के फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि ये दो महान खिलाड़ी 19 नवंबर को ट्रॉफी उठाएंगे जो की संभावित उनका आखरी वनडे विश्व कप भी हो सकता है. साथ ही, युवा खिलाडियों को क्रिकेट के सबसे बड़े मंच पर अपने आगमन की घोषणा करने के लिए एक मौका भी मिल सकता है. 

इंग्लैंड के क्रिकेटरों की एक सुनहरी पीढ़ी, जिन्होंने वाइट बॉल क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया, आज यानि गुरुवार को अहमदाबाद में 2019 के फाइनल की पुनरावृत्ति में चोटों से जूझ रही न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 2023 विश्व कप का पहला मैच खेलने जा रही है. इंग्लैंड एक अनुभवी टीम है और अपनी झोली में तीसरा विश्व कप ख़िताब डालने के लिए पूरी कोशिश करेगी. 

इंग्लैंड के जोस बटलर और बेन स्टोक्स अपने हर एक दाव लगाने की हिम्मत करेंगे, क्योंकि वे मौजूदा टी20 विश्व कप धारक भी हैं. इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड का ये मैच 2023 विश्व कप की एक अच्छी शुरुआत करेगा. नूज़ीलैंड के पास कप्तान केन विलियमसन नहीं होंगे, जिन्होंने वार्म-अप मैच खेला था, और वरिष्ठ तेज गेंदबाज टिम साउदी भी नहीं होंगे क्योंकि दोनों संबंधित सर्जरी के बाद अभी भी रिकवरी कर रहे हैं. 

मैच अहमदाबाद में शुरू होगा और अहमदाबाद की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के लिए मददगार होती है और इंग्लैंड के पास न्यूजीलैंड से काफी अच्छी बैटिंग लाइन-अप है और अपने प्रतिद्वंद्वियों को कुचलना इंग्लैंड का एक पसंदीदा शौक है. उनकी बल्लेबाजी को लेकर उत्साह बेन स्टोक्स की वापसी के बाद काफी बढ़ गया है, क्योंकि उन्होंने बड़े आयोजन के लिए संन्यास से वापस आने का फैसला किया था. 

इंग्लैंड स्क्वाड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मालन, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले, गस एटकिंसन. 

न्यूजीलैंड स्क्वाड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), विल यंग, केन विलियमसन (इंग्लैंड के खिलाफ उपलब्ध नहीं), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर। ईश सोढ़ी, टिम साउदी (फिटनेस निगरानी में), ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 Live Updates: क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु की हार, तीरंदाजी की कंपाउंड महिला टीम ने जीता गोल्ड
 

Trending news