Surya dev pooja: ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, पूरी होंगी सभी मनोकामना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1225273

Surya dev pooja: ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, पूरी होंगी सभी मनोकामना

रविवार के दिन व्रत के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. बता दें, सूर्य देव के व्रत के दौरान तेल और नमक नहीं खाना चाहिए. इस व्रत में भी हर व्रत की तरह केवल एक ही बार खाना खाया जा सकता है. व्रत खोलने के लिए आप गुड का हलवा, गेहूं का दलिया या फिर गेहूं की रोटी का ही सेवन करें.

Surya dev pooja: ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, पूरी होंगी सभी मनोकामना

नई दिल्ली: हिंदू परंपराओं के अनुसार सप्ताह के हर दिन का खास महत्व होता है. सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. ऐसे में आज यानी रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. रविवार के दिन सूर्य भगवान की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. कहा जाता है कि सूर्य भगवान शक्ति और स्वास्थ्य के देवता हैं. जो भी उगते हुए सूरज को जल अर्पित करता है और उनकी उपासना करता है उस पर सूर्य भगवान की विशेष कृपा होती है. 

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel CNG Price: रविवार को मिली कीमतों में राहत, जानें क्या है आज का भाव

सूर्य देव को अर्घ्य देने का विशेष महत्व 
रविवार के दिन सूर्य देव का व्रत रखा जाता है. सूर्य भगवान का व्रत रखना अच्छा माना जाता है. कहते हैं इस व्रत से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं साथ ही मन को शांति भी मिलती है. बता दें, सूर्य देव को अर्घ्य देना धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से अच्छा माना जाता है. पौराणिक धार्मिक ग्रंथों में सूर्य देव को अर्घ्य देने का विशेष महत्व बताया गया है. हर सुबह तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें चावल डालकर सूर्य मंत्र का जाप करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करना अच्छा होता है. ऐसा करने से भगवान सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. 

ये भी पढ़ें- Agneepath scheme: अग्निवीरों को दी जाएंगी ये सुविधाएं, वायुसेना की वेबसाइट पर जारी की गई डिटेल

व्रत में इन चीजों का न करें सेवन
रविवार के दिन व्रत के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. बता दें, सूर्य देव के व्रत के दौरान तेल और नमक नहीं खाना चाहिए. इस व्रत में भी हर व्रत की तरह केवल एक ही बार खाना खाया जाता है. व्रत खोलने के लिए आप गुड का हलवा, गेहूं का दलिया या फिर गेहूं की रोटी का सेवन करें. अगर आप सूर्यास्त से पहले खाना नहीं खा पाते हैं तो अगले दिन सूर्योदय होने का इंतजार करें. ऐसा करने से जल्द ही आपकी मनोकामना पूरी हो जाएंगी.  

Disclaimer: zee पंजाब हिमाचल यहां दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता. यह जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. 

WATCH LIVE TV

Trending news