Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? जानें डेट घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2444887

Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? जानें डेट घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2024 Date and Time: कुछ ही दिनों में शारदीय नवरात्रि 2024 की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में इस खबर में जानिए शारदीय नवरात्रि कब से शुरू हो रही है. साथ ही जानें घटस्थापना  का शुभ मुहूर्त क्या है.

Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? जानें डेट घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2024 Kab Hai: एक साल में दो बार छह माह की अवधि पर  नवरात्रि आती हैं. यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है.  हिंदू धर्म इन नौ दिनों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हर साल आश्विन मास में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. ऐसे में पूरे देश में इन 9 दिन लोग पूरे विधि विधान के साथ मां आदिशक्ति जगदम्बा की पूजा करते हैं. 

कब से शुरू हो रहा है शारदीय नवरात्रि? (Shardiya Navratri 2024 Date)
बता दें, शारदीय नवरात्रि गुरुवार 3 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रही है.  वहीं, इस पर्व का समापन शनिवार 12 अक्टूबर 2024 को होगा.धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि में होने वाली नौ दिनों की पूजा में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. 

वहीं, शारदीय नवरात्रि पर पूरे देश में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है. इसमें मां दुर्गा की प्रतिमाएं अलग-अलग जगह लोग बैठाते हैं. साथ ही कई स्थानों पर गरबा और रामलीलाओं का आयोजन किया जाता है. इस 9 दिन के महापर्व के पहले दिन घटस्थापना की जाती है और मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा भी की जाती है. इस दौरान लोग व्रत भी रखते हैं.  

शारदीय नवरात्रि 2024 में  घटस्थापना  का शुभ मुहूर्त  (Shardiya Navratri 2024 ghatsthapana muhurat)
पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि का आरंभ 3 अक्टूबर की सुबह 12.19 मिनट से होगा और इसका समापन अगले दिन 4 अक्टूबर की सुबह 2.58 मिनट पर होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, दिन गुरुवार से आरंभ होगी.

नवरात्रि के पहले दिन किसकी पूजा होती है?
जानकारी के लिए बता दें, कि नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप यानी कि मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और विधि विधान से मां दुर्गा की पूजन करते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news