शरादीय नवरात्र को देखते हुए मंदिरों में किए गए खास इंतजाम, सुचारू रूप से चलेगा लंगर
Advertisement

शरादीय नवरात्र को देखते हुए मंदिरों में किए गए खास इंतजाम, सुचारू रूप से चलेगा लंगर

Sharadiya Navratri 2022: कल से शरादीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. ऐसे में देशभर में नवरात्र की धूम दिखाई दे रही है. ऐसें में हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी खास तैयारियां की जा रही हैं. मंदिरो में सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं. 

शरादीय नवरात्र को देखते हुए मंदिरों में किए गए खास इंतजाम, सुचारू रूप से चलेगा लंगर

विपन कुमार/धर्मशाला: 26 सितंबर यानी कल से देशभर में मां शेरावाली के शारदीय नवरात्रे शुरू हो रहे हैं. देशभर के मंदिरो में नवरात्रों की धूम दिखाई दे रही है. देशभर के तमाम शक्तिपीठों में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में अगर बात करें देवभूमि हिमाचल की तो यह राज्य मां शेरावाली भगवती शक्ति का मायका माना जाता है. यहां माता सती के कई अंग पीठ भी हैं जिन्हें शक्तिपीठ कहा जाता है. 

नवरात्रि में दुनियाभर से आते हैं श्रृद्धालु 
प्रदेश के कांगड़ा जनपद में मां भगवती शक्ति के तीन शक्तिपीठ हैं. कांगड़ा सदर का मां बज्रेश्वरी नगरकोट धाम, ज्वालामुखी का ज्वालाजी धाम और चामुंडा देवी मां का नंदिकेश्वर ये तीनों धाम दुनियाभर में मशहूर हैं. ये तीनों धाम मां भगवती शक्ति के प्रति आस्था रखने वाले भक्तों की आस्था के केंद्र बिंदू माने जाते हैं. इन तीनों धामों में हर साल न केवल देश बल्कि विदेशों से भी सैकड़ों भक्त आकर शीश नवाते हैं.

ये भी पढ़ें-  Adhbhut himachal: क्यों जलती रहती है ज्वालादेवी मंदिर में बिना तेल बाती के जोत, क्या है रहस्य?

जगह-जगह लगाए सीसीटीवी कैमरे
नवरात्रों के दौरान इन तीनों ही शक्तिपीठों में श्रद्धलुओं का कुछ इस कदर सैलाव उमड़ता है कि उन्हें संभालना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से हर साल नवरात्रों के दौरान यहां सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए खास व्यवस्था की जाती है. इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से इन तीनों शक्तिपीठों में सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इन धार्मिक स्थलों पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. 

हर साल की तरह इस साल भी चलेगा लंगर
जिलाधीश डॉक्टर निपुण जिंदल की मानें तो नवरात्रों के दौरान भीड़ ज्यादा होने के चलते हमेशा ही अनहोनी की आशंका बनी रहती है. ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी तीनों शक्तिपीठों में अतिरिक्त पुलिस बल और श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए हर तरह की व्यवस्था की गई है. हर साल की तरह इस साल भी लंगर सुचारू रूप से चलते रहेंगे, जिसमें ट्रेडिशनल भोजन ही परोसा जायेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news