Raksha Bandhan: रक्षा बंधन के लिए राखी खरीदते वक्त बहनों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1278519

Raksha Bandhan: रक्षा बंधन के लिए राखी खरीदते वक्त बहनों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

Raksha Bandhan 2022: अगले महीने यानी की अगस्त में रक्षा बंधन का त्योहार है. यह भाई -बहन का त्योहार है. इस दिन बहन अपने बहन को राखी बांधती है. ऐसे में बहनों को राखी खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Raksha Bandhan: रक्षा बंधन के लिए राखी खरीदते वक्त बहनों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

Raksha Bandhan 2022: सावन का महीना शुरू हो चुका है. सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन शिव जी समस्त प्रकृति को रक्षा का वचन देते हैं. अब आप सोच रहे होंगे हम ये सब क्यों बता रहे हैं, तो बता दें, अगले महीने यानी की अगस्त में रक्षा बंधन का त्योहार है. ये पर्व काफी पवित्र और अहम है. यह भाई -बहन का त्योहार है. इस दिन बहन अपने बहन को राखी बांधती है. ऐसे में हर तरफ बाजारों में रौनक छा गई है. हालांकि, लड़कियों को रक्षा बंधन के लिए थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि राखी के वक्त लड़कियों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Raksha Bandhan: अक्षय कुमार की फिल्म का नया गाना'Dhaagon Se Baandhaa' हुआ रिलीज, फैंस हुए इमोशनल

रक्षा बंधन के लिए लड़कियां अपने भाई के लिए पहले से ही राखी खरीदने लगती हैं. ऐसे में सूती धागे की राखी तो सबसे बेस्ट रहता है. अगर रक्षा सूत्र नहीं है, तो लड़कियां कलावा भी भाई के कलाई पर बांध सकती हैं. बहनों को यह ध्यान रखना चाहिए कि राखी काले और भूरे रंग की नहीं होनी चाहिए. 

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब अमृतसर से हर दिन चलेगी ये ट्रेन

आजकल बच्चों को भी कई तरह के हाईटेक राखियां पसंद आती है. ऐसे में आप किसी भी रंग की राखी ले सकती हैं. हालांकि, कि आपको इन रंगों से बचना चाहिए. इसके अलावा भाईयों को बहनों से तिलक लगवाते वक्त और राखी बंधवाते वक्त हाथों को खाली नहीं रखना चाहिए. आपको बहनों के लिए हाथों में उपहार या रुपये रखना चाहिए. यह त्योहार ही बहन और भाई के प्यार का प्रतीक है. 

Indigo Flight Cancel: 1 अगस्त से अमृतसर-शारजाह जानें वाली इंडिगो एयरलाइंस फ्लाइट की बुकिंग हुई बंद

बहनों को मिठाई खरीदते वक्त भी ध्यान देना चाहिए कि वह मिठाई हार्ड नहीं हो. मिठाई में रस हो ताकि प्यार का रस भी हमेशा बना रहे. इसके साथ ही राखी की ही तरह मिठाई भी काले और भूरे रंग की नहीं होनी चाहिए जैसे काला गुलाब जामुन, चॉकलेट आदि.  

Watch Live

Trending news