Plant Vastu: घर और ऑफिस में ये पौधे लगाना होता है शुभ, होती है धन वर्षा!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2322406

Plant Vastu: घर और ऑफिस में ये पौधे लगाना होता है शुभ, होती है धन वर्षा!

पेड़-पौधे प्रकृति का दिया अनोखा तोहफा हैं. पेड़ों से हमें खाना-पीना और ऑक्सीजन तो मिलता है, लेकिन कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें वास्तु शास्त्र में शुभ माना गया है.   हिंदू धर्म के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है.

Plant Vastu: घर और ऑफिस में ये पौधे लगाना होता है शुभ, होती है धन वर्षा!

Plant Vastu: पेड़-पौधे प्रकृति का दिया अनोखा तोहफा हैं. पेड़ों से हमें खाना-पीना और ऑक्सीजन तो मिलता है, लेकिन कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें वास्तु शास्त्र में शुभ माना गया है.  

हिंदू धर्म के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां कभी धन की कमी नहीं होती है.     

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में आंवला का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है. घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में आंवले का पेड़ लगाने और रोजाना उसकी पूजा करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है.

श्वेतार्क के पौधे में भगवान गणेश का वास माना गया है. इस पौधे पर रोजाना अक्षत, हल्दी और जल चढ़ाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और घर में बरकत भी होती है.     
 
घर के मुख्य द्वार पर बाईं ओर शमी का पौधा लगाना शुभ होता है. इसकी नियमित रूप से उपासना करना अच्छा माना गया है. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. 

घर में अशोका का पेड़ लगाने से वास्तु दोष दूर होता है. इसके साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा का वास खत्म होता है. जिस जगह यह पेड़ लगा होता है वहां कभी मतभेद भी नहीं होते हैं.  

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में स्नेक प्लांट लगाने से धन आने के नए रास्‍ते खुलते हैं. इसके साथ ही ऑक्‍सीजन लेवल भी सही बना रहता है.  

घर में बैम्बू प्लांट लगाना अच्छा माना जाता है. बैम्बू प्लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इससे तरक्की के भी नए रास्ते खुलते हैं.     

घर में क्रासुला प्‍लांट लगाना भी शुभ माना जाता है. वास्तु शास्‍त्र के अनुसार, घर के द्वार पर दाईं दिशा में क्रसुला प्‍लांट लगाने से लक्ष्मी आती है.  

घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. इस पौधे को लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही घर में लक्ष्मी का भी वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

 

Trending news