Maa Katyayani: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की ऐसे करें पूजा, शादी-विवाह में नहीं आएगी बाधा!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2463327

Maa Katyayani: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की ऐसे करें पूजा, शादी-विवाह में नहीं आएगी बाधा!

Navratri Day Sixth Maa Katyayani Mantra: देवी दुर्गा के छठे दिन मां कात्यायनी स्वरूप की पूजा की जाती है. इस खबर में जानें उपाए जिनके शादी-विवाह में दिक्कत आ रही है. 

Maa Katyayani: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की ऐसे करें पूजा, शादी-विवाह में नहीं आएगी बाधा!

Maa Katyayani Puja Vidhi: नवरात्रि का पावन पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है.  वहीं, कल यानी मंगलवार को देवी दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को युद्ध की देवी भी कहा जाता है. मान्यताओं के अनुसार, देवी कात्यायनी को ऋषि की पुत्री होने के कारण यह नाम मिला था. 

वहीं, मां कात्यायनी को महिषासुर मर्दनी के नाम से भी जाना जाता है. मां कात्यायनी का स्वरूप स्वर्ण के समान चमकीला है और पीला रंग उन्हें अति प्रिय है.  मां की पूजा से जातक को असीम बल मिलता है. साथ ही साथ शादी विवाह में आने वाली अड़चनें भी मां दूर करती हैं.  

मां कात्यायनी की पूजा
मान्यता अनुसार, जिन लोगों के विवाह में बाधा या अचड़न आ रही है या कुंडली में विवाह का योग नहीं बन रहा है. ऐसे में वह लोग मां कात्यायनी की विधिवत पूजा कल करें. साथ ही  उनके मंत्रों का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से विवाह की रूकावट दूर होगी. पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि गोपियों ने भी भगवान श्री कृष्ण से विवाह के लिए मां कात्यायनी देवी की ही अराधना की थी. 

मां कात्यायनी मंत्र
जिनके विवाह से संबंधी दिक्कतें आ रही है. उन्हें साधना मंत्र - ॐ देवी कात्यायन्यै नमः।। इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी. इसके अलावा आप या देवी सर्वभूतेषु मां कात्यायनी रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:। इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं 

मां कात्यायनी को क्या भोग चढ़ाएं
माता कात्यायनी को आप पीले गेंदे के फूल और लाल गुलाब अर्पित करें. वहीं, आप मां कात्यायनी को शहद और मीठे पान का भोग लगाए. इसे अर्पित करने से व्यक्ति के सौंदर्यता में वृद्धि होती है. इसके साथ ही आप मां को शहद और मूंग दाल हलवे का भोग भी लगा सकते हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news