Mahashivratri 2024: इस महाशिवरात्रि भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करें इन 5 मंत्रों का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2126077

Mahashivratri 2024: इस महाशिवरात्रि भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करें इन 5 मंत्रों का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी

Mahashivratri 2024: इस दिन शिव और पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों को मनचाहा वरदान मिलता है और उनके जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ के शक्तिशाली मंत्रों का जाप करने से मन को शांति मिलती है, घर में समृद्धि बढ़ती है और धन की प्राप्ति भी होती है. पूजा के लिए कौन से हैं वो मंत्र, आइए जानते हैं इसके बारे में.

 

Mahashivratri 2024: इस महाशिवरात्रि भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करें इन 5 मंत्रों का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी

Mahashivratri 2024: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बताया जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था और इस दिन शिव और पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने पर भक्तों को मनचाहा वरदान मिलता है. साथ ही उनके जीवन की कई परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ के शक्तिशाली मंत्रों का जाप करने से मन को शांति मिलती है, घर में समृद्धि बढ़ती है और धन की प्राप्ति भी होती है. पूजा के लिए कौन से हैं वो मंत्र, आइए जानते हैं इसके बारे में.... 

1. मानसिक शांति के लिए मंत्र
जो व्यक्ति महाशिवरात्रि(Mahashivratri 2024) के दिन भगवान शिव के मूल मंत्र का जाप करता है उसे सभी प्रकार के सुख मिलते हैं. आपको मानसिक शांति भी मिलती है. इस दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करते समय भोलेनाथ के मूल मंत्र का जाप करना चाहिए.

मूल मंत्र
ॐ नमः शिव है.

2. एकाग्रता बढ़ाने का मंत्र
जो व्यक्ति महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के ध्यान मंत्र का 11 बार जाप करता है, उसकी एकाग्रता बढ़ती है और वह सही निर्णय लेने में सक्षम होता है.

ध्यान मंत्र
ध्याये नित्यं महेशं रजतगिरिनिभं चारुचंद्रं वसंतम्.
रत्नकल्पोजावलागम परशुमृग्वर्भितिहस्तं प्रसन्नम्.
पद्मासिनं समंतत् स्तुत्तत्मार्गनैवैर्यघ्रकृतं वासनाम्.
विश्वधाम विश्वबाधम् निखिलभाय हरं पंचविक्त्रं त्रिनेत्रम्.

3. समस्या से मुक्ति के लिए मंत्र
यदि आप महाशिवरात्रि(Mahashivratri 2024) के दिन भगवान शिव के नामावली मंत्र का जाप करते हैं, तो आप अपने जीवन की सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

शिव नामावली मंत्र
श्री शिवाय नम:
श्री शंकराय नम:
श्री महेश्वराय नम:
श्री संबसदा शिवाय नम:
श्री रुद्राय नम:
ओम पार्वतीपतये नम:
ओम नमो नीलकंठाय नम:

4. सभी कष्टों से छुटकारा पाने का मंत्र
अगर आप हर तरह की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि(Mahashivratri 2024) के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें.

महामृत्युंजय मंत्र
ॐ त्र्यंबकं यज्महे सुगंधिम सत्यवर्धनम्.
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षेय मामृतात्.

5. पितृ दोष या राहु से छुटकारा पाने का मंत्र
जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प, पितृ दोष या राहु से संबंधित कोई दोष है उनके लिए ग्रह दोष से मुक्ति पाने के लिए नियमित रूप से भगवान शिव के गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए.

शिव गायत्री मंत्र
ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र प्रचोदयात्.

(Disclaimer: उपरोक्त तथ्य सामान्य ज्ञान और मान्यताओं पर आधारित हैं. ZeePHH इनका समर्थन नहीं करता है. इन्हें आज़माने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर लें.) 

Trending news