Himachal Pradesh: दर्शनों के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे प्रसिद्ध शक्तिपीठ 'महामाया माता बाला सुंदरी मंदिर' के कपाट
Advertisement

Himachal Pradesh: दर्शनों के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे प्रसिद्ध शक्तिपीठ 'महामाया माता बाला सुंदरी मंदिर' के कपाट

Mahamaya Maa Bala Sundri temple: हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां कई शक्तिपीठ हैं. कलयुग में भी यहां कई देवी-देवताओं का वास है. इन्हीं में से एक है प्रसिद्ध शक्तिपीठ 'महामाया माता बाला सुंदरी मंदिर' त्रिलोकपुर, जहां दूर-दूर से श्रद्धालु मां के दर्शक करने आते हैं.

Himachal Pradesh: दर्शनों के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे प्रसिद्ध शक्तिपीठ 'महामाया माता बाला सुंदरी मंदिर' के कपाट

देवेंद्र वर्मा/नाहन: उत्तरी भारत की प्रसिद्ध शक्तिपीठ 'महामाया माता बाला सुंदरी मंदिर' त्रिलोकपुर में चेत्र नवरात्र मेले का आगाज हो गया है. आज सुबह विधिवत पूजन के बाद उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ किया. नवरात्र के पहले दिन ही सुबह करीब 5 बजे के बाद से मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी गईं.

शक्तिपीठ त्रिलोकपुर में श्रद्धालुओं के लिए की गई खास व्यवस्था
उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार शक्तिपीठ त्रिलोकपुर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 24 घंटे मंदिर के कपाट खुले रहेंगे ताकि श्रद्धालु कभी भी आकर माता के दर्शन कर सके. उन्होंने कहा कि दिव्यांग व अस्वस्थ श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है. कतार में खड़े श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह कर्मचारी तैनात रहेंगे जो श्रद्धालुओं को पेयजल मुहैया करवाएंगे. साथ ही यहां सफाई कर्मचारियों की भी पर्याप्त मात्रा में नियुक्ति की गई है.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri: हिमाचल प्रदेश के इस मंदिर की कहानी है बेहद दिलचस्प, हर मनोकामना होती है पूरी

सुरक्षा के मद्देनजर किए गए खास इंतजाम
राम कुमार गौतम ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर यहां पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मेला क्षेत्र में करीब 350 सुरक्षा जवानों की तैनाती की गई है. मेला स्थल पर करीब 140 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर मेला क्षेत्र को 4 सेक्टर में बांटा गया है. बता दें, शक्तिपीठ त्रिलोकपुर में न केवल हिमाचल प्रदेश बल्कि बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शकों के लिए यहां पहुंचते हैं. 

बिलासपुर में भी धूमधाम से हुई चैत्र नवरात्र की शुरुआत
वहीं, विश्वविख्यात शक्ति पीठ श्री नैनादेवी मंदिर में भी आज से माता रानी के चैत्र नवरात्र की धूमधाम से शुरुआत हो गई है. सुबह की आरती झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ हुई. पहले नवरात्र पर ही पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे. हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से जिला प्रशासन मंदिर न्यास और सभी संबंधित विभागों ने मेला में श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए हैं. व्यवस्था की है. 

ये भी पढे़ं- Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये भोग, मिलेगा मां अंबे का आर्शीवाद

9 सेक्टरों में बांटा गया नैना देवी क्षेत्र  
पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं द्वारा मंदिर की सजावट का कार्य बखूबी किया गया है. श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से जिला प्रशासन और मंदिर न्यास ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह पुलिस बल और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. इसके अलावा मंदिर में एक्स सर्विसमैन फौजी भी तैनात है. पूरे नैना देवी क्षेत्र को 9 सेक्टरों में बांटा गया है. हर सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है ताकि सुव्यवस्था बनी रहे और लाइनों में ही श्रद्धालुओं को मां के दर्शन हों सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news