Krishna Janmashtami: यहां जानें मथुरा में जन्माष्टमी पर क्या है पंचामृत अभिषेक, जन्मभिषेक, मंगला आरती दर्शन और जन्म की महाआरती का समय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2397782

Krishna Janmashtami: यहां जानें मथुरा में जन्माष्टमी पर क्या है पंचामृत अभिषेक, जन्मभिषेक, मंगला आरती दर्शन और जन्म की महाआरती का समय

Krishna Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 16 अगस्त 2024 को मनाई जा रही है. इसे लेकर मथुरा के कृष्ण मंदिर में तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं. ऐसे में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा समिति के सचिव कपिल शर्मा एवं सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी ने मंदिर में पूजा और आरती समेत तमाम जानकारी दी हैं. 

 

Krishna Janmashtami: यहां जानें मथुरा में जन्माष्टमी पर क्या है पंचामृत अभिषेक, जन्मभिषेक, मंगला आरती दर्शन और जन्म की महाआरती का समय

Krishna Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान ने घोषणा की है कि कृष्ण जन्मस्थान मंदिर 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा ताकि भक्त जन्माष्टमी पर निर्बाध दर्शन कर सकें. मंदिर आमतौर पर 12 घंटे खुला रहता है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा समिति के सचिव कपिल शर्मा एवं सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी ने बताया कि मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भगवान के जन्मोत्सव के विभिन्न कार्यक्रम शनिवार को शुरू होंगे, जो अगले सप्ताह बृहस्पतिवार तक चलेंगे.

उन्होंने बताया कि इस बार जन्माष्टमी पर्व से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पुरातन वैभव व स्वरूप प्राप्ति के संकल्प के साथ किया जाएगा. चतुर्वेदी ने बताया कि योगेश्वर श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर भगवान का जन्मोत्सव शास्त्रीय मर्यादाओं एवं परंपराओं के अनुसार, भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तदनुसार 26 अगस्त 2024 (सोमवार) को मनाया जाएगा.

Kangra Art Museum: कांगड़ा कला संग्रहालय पर मंडराने लगा भूस्खलन का खतरा

कपिल शर्मा ने कहा, 'जन्माष्टमी समारोह के मद्देनजर, स्थानीय लोगों और तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए मंदिर 20 घंटे खुला रहेगा'. उन्होंने कहा कि सोमवार को शहनाई व नगाड़ों के सुमधुर वादन के साथ भगवान की मंगला आरती के दर्शन सुबह साढ़े 5 बजे से होंगे. इसके बाद सुबह 8.00 बजे भगवान का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. जन्मभिषेक का मुख्य कार्यक्रम रात 11.00 बजे श्रीगणेश-नवग्रह आदि पूजन से आरंभ होगा. भगवान के जन्म की महाआरती रात 12 बजकर 10 मिनट तक चलेगी. 

जन्माष्टमी की शाम श्रीकृष्ण लीला महोत्सव समिति द्वारा भरतपुर गेट से परंपरागत शोभायात्रा निकाली जाएगी जो होलीगेट, छत्ता बाजार, स्वामी घाट, चौक बाजार, मण्डी रामदास, डीग गेट होते हुए श्रीकृष्ण-जन्मस्थान पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को भव्य एवं दिव्य बनाने के लिए सभी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं. भगवान के श्रृंगार, पोशाक, मंदिर की साज-सज्जा एवं व्यवस्थाएं नयनाभिराम बनाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं. 

मुआवजे की मांग को लेकर विधायक सतपाल सत्ती ने निकाला शांतिपूर्वक प्रोटेस्ट मार्च

चतुर्वेदी ने बताया कि जनभावनाओं के अनुरूप इस बार जन्मोत्सव का संकल्प 'श्रीकृष्ण-जन्मभूमि के पुरातन वैभव व स्वरूप प्राप्ति' का होगा. उन्होंने कहा कि यह वह दौर है जब मथुरावासी एवं भगवान श्रीकृष्ण के दुनियाभर में फैले करोड़ों भक्तजनों के मन में एक ही कामना है कि जिस प्रकार अयोध्या में भगवान राम के भव्य एवं दिव्य मंदिर में उनकी प्राण-प्रतिष्ठा की गई है, उसी प्रकार मथुरा में भी भगवान श्रीकृष्ण के भव्य मंदिर में उनकी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो. 

उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि जिला प्रशासन ने जन्मभूमि के सभी संपर्क मार्गों पर जूताघर एवं सामान घर की व्यवस्था की है, इसलिए वे अपने जूते-चप्पल, बैग आदि सामान ठहरने के स्थान पर ही छोड़कर आएं, क्योंकि सोमवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर प्रवेश गोविंद नगर स्थित उत्तरी द्वार से मिलेगा और निकासी पूर्वी यानी मुख्य द्वार से होगी. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर के आसपास एवं मुख्य स्थलों पर चिकित्सा शिविर एवं 'खोया-पाया' केंद्र भी संचालित किए जाएंगे. 

(एजेंसी/भाषा)

Trending news