Kitchen Vastu Tips: अगर इस दिशा में है किचन तो बिक सकती है आपकी संपत्ति
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: अगर इस दिशा में है किचन तो बिक सकती है आपकी संपत्ति

Kitchen Vastu Tips: क्या आपको मालूम है कि किचन में की गईं छोटी-छोटी गलतियां भी हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. रसोई घर किस दिशा में होना चाहिए और किस दिशा में नहीं, इसके अलावा किचन में क्या सामान रखना और क्या नहीं इस पर खास ध्यान देने की जरूरत है. 

Kitchen Vastu Tips: अगर इस दिशा में है किचन तो बिक सकती है आपकी संपत्ति

kitchen Vastu tips: घर बनवाते या खरीदते समय महिलाओं का ज्यादा फोकस किचन की डिजाइन पर होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका ज्यादातर समय किचन में ही बीतता है. शास्त्रों में भी घर के किचन को घर का अहम हिस्सा माना गया है. कहीं न कहीं यह भी एक बड़ी वजह है कि कुछ लोग घर की किचन पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन सिर्फ किचन का आकार और दिशा देखना ही काफी नहीं होता है. आपके रसोई घर में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिन पर ध्यान बेहद जरूरी है. किचन में की गई छोटी सी गलती का भी आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.    

इस दिशा में होना चाहिए किचन
वास्तु नियमों के अनुसार रसोई घर हमेशा दक्षिण-पूर्व यानि आग्नेय कोण पर होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अग्नि संबंधी कार्य हमेशा इसी दिशा में ही किए जाते हैं. कहा जाता है कि यह दिशा मानसिक संतुलन के साथ-साथ स्वास्थ्य भी ठीक रखती है. इस दिशा के स्वामी ग्रह शुक्र होते हैं ऐसे में यहां सकारात्मक  ऊर्जा का वास होता है. कहा जाता है कि कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन नहीं बनाना चाहिए. इस दिशा में किचन होना घर का बड़ा वास्तु दोष माना जाता है, और तो और इससे घर में अनावश्यक खर्चे भी बढ़ते हैं. 

ये भी पढ़ें- रविवार और एकादशी के दिन तुलसी पर जल चढ़ाने से नहीं रहती मां लक्ष्मी की कृपा, जानें क्यों

उत्तर दिशा में कभी न बनाएं रसोई घर 
अगर आपका किचन उत्तर दिशा में है तो इससे आपकी संपत्ति बिकने की संभावना रहती है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम दिशा में किचन होने से आग और गर्म पानी से जलने की संभावना बनी रहती हैं. इतना ही नहीं इस दिशा में रसोई घर होने से आपकी संपत्ति बिकने की संभावना रहती है. किचन की खिड़कियों का मुख पूर्व और पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए और दरवाजा आमने-सामने नहीं होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: पीले रंग का इस्तेमाल है बेहद खास, कई समस्याओं से दिलाया है निजात

किस दिशा में रखना चाहिए किचन में पानी
वहीं किचन का वाशबेसिन और पीने का पानी ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा मे रखना चाहिए. खाना बनाते समय गृहणियों का मुख पूर्व की ओर होना चाहिए. इससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. किचन और बाथरूम कभी भी एक साथ नहीं होना चाहिए. कुछ लोग किचन में ही मंदिर बना लेते हैं जो कि गलत है. 

ये भी पढ़ें- Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

गैस के दाहिनी ओर रखना चाहिए खाना 
इसके अलावा हमें किचन की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए. जी हां गैस के बर्नर हमेशा साफ-सुथरा रखाना चाहिए और कभी खराब हो भी जाए तो उसे तुरंत बदल लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चूल्हे में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. जब भी खाना बनाकर रखना हो तो हमेशा गैस के दाहिनी ओर ही रखें. इस तरफ मां अन्नपूर्णा का वास होता है जबकि बाईं ओर खाना रखने से परिवार के सदस्यों का स्वास्थय खराब रहता है. 

ये भी पढ़ें- Astrology: इन पक्षियों का दिखना होता है शुभ, भाग्य चमकने के देते हैं संकेत

किचन में कभी न रखें झाड़ू
किचन में हम सभी आमतौर पर एक गलती करते हैं जो है सिंक के नीचे कबाड़ और कूड़ादान रखना जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. सिंक के पास गैस चूल्हा नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा है भी तो दोनों के बीच कोई ऐसा सामान रख दें, जिससे गैस और सिंक के बीच दूरी बनी रहे. किचन में झाड़ू भी नहीं रखनी चाहिए. जिन चीजों की जरूरत न हो उन्हें बाहर कर दें. किचन में कभी भी झूठे बर्तन न छोड़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

WATCH LIVE TV

Trending news