Janmashtami Upay: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तुलसी के ये उपाय कर बनेंगे धन प्राप्ति के योग
Advertisement

Janmashtami Upay: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तुलसी के ये उपाय कर बनेंगे धन प्राप्ति के योग

Janmashtami 2023 Upay: यह तो आप सभी को मालूम है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा रात 12 बजे की जाती है, जबकि हिंदू धर्म में 12 बजे कोई भी धार्मिक कार्य करना वर्जित होता है. इस दिन तुलसी के कुछ उपाय करना बेहद शुभ माना जाता है. 

Janmashtami Upay: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तुलसी के ये उपाय कर बनेंगे धन प्राप्ति के योग

Janmashtami 2023 Upay: हर साल की तरह इस साल भी हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाएगी. भक्त इस दिन व्रत रखकर धूमधाम से श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं और भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की विधिवत पूजा करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 6 और 7 सितंबर को मनाई जा रही है. इन दिन आप व्रत के साथ कुछ खास उपाय करके अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं.  

बता दें, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन तुलसी के कुछ उपाय करना शुभ माना जाता है, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में अगर आप इस दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपाय करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा साबित होगा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन तुलसी की पूजा करते समय तुलसी के समक्ष श्रीकृष्ण के अधिक से अधिक नामों का उच्चारण करें. कहा जाता है कि इससे जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

ये भी पढे़ें- Weekly Rahukal: साप्ताहिक पंचांग में जानें क्या है इस सप्ताह का योग और राहुकाल

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को माखन का भोग लगाते वक्त उस माखन में तुलसी के कुछ पत्ते डाल लें. कहा जाता है कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बन जाते हैं. 

अगर आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां चल रही हैं या फिर जिनकी शादी होने में अड़चनें आ रही हैं तो आप जन्माष्टमी के दिन घर में एक तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी हर दिन विधिवत पूजा करें. 

जन्माष्टमी के दिन मां तुलसी के समक्ष घी का एक दीपक जला दें. इसके बाद तुलसी माता की 11 परिक्रमा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. 

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2023 Date: जन्माष्टमी कब है? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है या आपके बिजनेस में परेशानी आ रही है तो आप जन्माष्टमी के दिन तुलसी के पौधे पर लाल रंग की चुनरी चढ़ा दें और मन में भगवान श्रीकृष्ण से अपनी मनोकामना कहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news