Chhath Puja के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, छठी मईया हो जाएंगी नाराज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1964301

Chhath Puja के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, छठी मईया हो जाएंगी नाराज

Chhath Puja 2023: आज से छठ पर्व की शुरुआत हो गई है. नहाय खाय से शुरू होने वाले इस पावन पर्व को कई नियमों के साथ किया जाता है, क्योंकि इस दौरान जरा सी गलती भी भारी पड़ सकती है.  

 

Chhath Puja के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, छठी मईया हो जाएंगी नाराज

Chhath Puja 2023: हिंदू धर्म में कार्तिक महीने को पवित्र माना गया है. इस माह में कई बड़े त्योहार पड़ते हैं. कार्तिक महीने में करवा चौथ, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा और देव उठनी एकादशी जैसे पवित्र व्रत और त्योहार आते हैं. हर साल दिवाली के बाद कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ महापर्व मनाया जाता है.

छठ पूजा पर सूर्य देव और छठी मईया की पूजा का विधान 
बता दें, चार दिनों तक मनाए जाने वाले छठ महापर्व की आज से शुरुआत हो गई है. इसका समापन 20 नवंबर को होगा. छठ पूजा में सूर्यदेव और छठी मईया की पूजा का विधान होता है. महिलाएं 36 घंटे व्रत रखकर अपने पति की सलामती और लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस व्रत में कई नियमों को ध्यान में रखकर किया जाता है, क्योंकि थोड़ी सी भी भूलचूक होने से छठी मईया नाराजा हो जाती हैं.   

ये भी पढ़ें- Dev Uthani Ekadashi 2023: जानें कब मनाई जाएगी देवउठनी एकादशी, क्या है पूजा का समय

किस दिन की जाती है कौन सी पूजा
बता दें, छठ पर्व के पहले दिन नहाय खाय और दूसरे दिन खरना किया जाता है, जबकि तीसरे दिन शाम के समय ढ़लते सूरज को अर्घ्य दिया जाता है और चौथे यानी आखिरी दिन उगते सूरत को अर्घ्य दिया जाता है. 

छठ पूजा में करें ये काम
छठ पूजा में साफ-सफाई का विशेष महत्व होता है. पूजा करने से पहले स्नान कर साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें. व्रती महिला अपना खाना बनाने के लिए नए शुद्ध किए हुए चूल्हे का प्रयोग करें. संभव हो तो नए चूल्हे का प्रयोग करें. इसके अलावा प्रसाद बनाते वक्त चूल्हे में आम की लकड़ी जलाएं. छठ पूजा के दौरान कथा जरूर सुनें. इसके साथ ही सूर्य देव को जल के साथ दूध का भी अर्घ्य दें. पूजा के दौरान बांस के बने सूप का इस्तेमाल करें.  

ये भी पढ़ें- Adbhut Himachal: एक ऐसी रहस्यमयी गुफा, जहां पूरी होती थी हर मनोकामना, एक समय पर देती थी घी और बर्तन

छठ पर्व के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम
छठ पर्व के दौरान प्याज, लहसुन, मांस, मदिरा जैसे तामसिक भोजन का सेवन भूलकर भी ना करें. पूजा के दौरान स्टील और कांच के बर्तन का इस्तेमाल ना करें. पूजा के दौरान बांस की टोकरी का इस्तेमाल न करें. पूजा से संबंधित किसी भी कार्य को बिना स्नान किए नहीं करना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गईं जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news