Panchang: आज है रोहिणी नक्षत्र और विश्कुंभ योग, जानें कब है एकादशी तिथि?
Advertisement

Panchang: आज है रोहिणी नक्षत्र और विश्कुंभ योग, जानें कब है एकादशी तिथि?

Aaj ka panchang: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से एक माह में तीस तिथियां होती हैं, जो दो पक्षों में विभाजित होती हैं. ऐसे में जानें 28 फरवरी मंगलवार का पंचांग.  

Panchang: आज है रोहिणी नक्षत्र और विश्कुंभ योग, जानें कब है एकादशी तिथि?

Aaj ka Panchang 28 February 2023: आज 28 फरवरी को दिन मंगलवार है. इसके साथ ही आज शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है जो अगले दिन रात 1 बजकर 12 मिनट तक रहेगी. इसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी. कल के बाद बृहस्पवार को एकादशी तिथि है. इसके साथ ही आज रोहिणी नक्षत्र और विश्कुंभ योग है.  

आज की तिथि: नवमी
आज का वार: मंगलवार
आज का पक्ष: शुक्ल
आज का करण: बालव 
आज का नक्षत्र: रोहिणी
आज का योग: विश्कुंभ

दुष्ट मुहूर्त- 8:44 से 9:54 तक  रहेगा. 
कुलिक- 1:35 से 3:08 तक रहेगा. 
कंटक- 8:13 से 9:32 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 2:43 से 4:15 तक रहेगा. 
राहुकाल- 4:55 से 6:32 तक रहेगा. 
यमगंड- 11:25 से 12:54 तक रहेगा.
गुलिक काल- 6:24 से 7:43 तक रहेगा. 

क्या होता है पंचांग? 
आसान भाषा में कहा जाए तो पंचांग हिंदू कैलेंडर के हिसाब से महीने की तीस तिथियों और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदू कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news