New Parliament Building Inauguration: PM नरेंद्र मोदी ने 'सेंगोल' को किया दंडवत प्रणाम!
Advertisement

New Parliament Building Inauguration: PM नरेंद्र मोदी ने 'सेंगोल' को किया दंडवत प्रणाम!

New Parliament Building Inauguration: महात्मा गांधी को पुष्पांजलि भेंट करने के बाद उन्होंने हवन में भाग लिया और सेंगोल ग्रहण करते वक्त साधु-संतों का आशीर्वाद भी प्राप्त किया. 

New Parliament Building Inauguration: PM नरेंद्र मोदी ने 'सेंगोल' को किया दंडवत प्रणाम!

New Parliament Building Inauguration, PM Narendra Modi bows down in front of Sengol: भारत के लिए आज यानी रविवार एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज ना सिर्फ नए संसद भवन का उद्घाटन होना है बल्कि आज ही के दिन नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित किया गया और इसके साथ ही आज 75 रूपए का सिक्का लांच किया जाएगा. 

नए संसद भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू हो गया है और इसके लिए हवन-पूजन चल रहा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला संसद पहुंचे और जो सेंगोल सबसे ज्यादा चर्चा में था, उसे प्रधानमंत्री ने दंडवत प्रणाम कर स्पीकर की कुर्सी के बगल में स्थापित किया. 

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के निर्माण में अपना योगदान देने वाले श्रमयोगियों का सम्मान किया. बता दें कि PM नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे संसद पहुंचे थे पर आते ही उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया और पुष्पांजलि अर्पण की. 

महात्मा गांधी को पुष्पांजलि भेंट करने के बाद उन्होंने हवन में भाग लिया और सेंगोल ग्रहण करते वक्त साधु-संतों का आशीर्वाद भी प्राप्त किया. 

उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने पार्लियामेंट बिल्डिंग के वीडियो के लिए सभी से वॉयस ओवर देने की अपील की थी। इसके बाद शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर जैसे सेलेब्रिटीज ने इस वीडियो में अपनी आवाज दी। बता दें कि संसद के इनॉग्रेशन का विपक्ष के 20 दलों के बायकॉट किया है।

यह भी पढ़ें: New Parliament Building Inauguration LIVE: आज PM नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा नए संसद भवन का उद्घाटन

गौरतलब है कि नए संसद भवन में देश के हर क्षेत्र की झलक देखि जा सकती है. इस नए संसद भवन की फ्लोरिंग त्रिपुरा के बांस से की गई है और कालीन मिर्जापुर से मंगवाए गए हैं. वहीं लाल-सफेद सैंड स्टोन राजस्थान के सरमथुरा से लिया गया है, निर्माण के लिए रेत हरियाणा के चरखी दादरी से और सागौन की लकड़ी नागपुर से मंगवाई गई है. 

इसी तरह भवन के लिए केसरिया हरा पत्थर उदयपुर, लाल ग्रेनाइट अजमेर के लाखा, सफेद संगमरमर राजस्थान के अंबाजी, लोकसभा और राज्यसभा की फाल्स सीलिंग में लगी स्टील की संरचना दमन-दीव से, संसद में लगा फर्नीचर मुंबई से, पत्थर की जाली का काम राजस्थान के राजनगर और नोएडा से करवाया गया है. 

यह भी पढ़ें: Rs 75 coin in India launch date news: भारत में इस दिन लॉन्च होगा 75 रुपये का सिक्का

(For more news apart from New Parliament Building Inauguration, PM Narendra Modi bows down in front of Sengol, stay tuned to Zee PHH)

Trending news