Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे करें 'नेजल वैक्सीन' का उपयोग और क्या होगा इसका फायदा?
Advertisement

Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे करें 'नेजल वैक्सीन' का उपयोग और क्या होगा इसका फायदा?

Nasal vaccine: माना जाता है कि कोविड हमारे शरीर के भीतर नाक द्वारा प्रवेश करता है और इसी प्रकार यह नेजल वैक्सीन नाक द्वारा शरीर मे प्रवेश करेगी। 

 

Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे करें 'नेजल वैक्सीन' का उपयोग और क्या होगा इसका फायदा?

Incovacc Nasal vaccine for Covid-19 in India: देश में फिर से कोरोना (Coronavirus India) का कहर फ़ैल रहा है। भारत सरकार अब कोरोना को लेकर सतर्क है और इसके खतरे से बचने का हर प्रयास कर रही है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा लोगों को अपील की गई है की वह जनतक स्थान पर फेस मास्क का इस्तेमाल करें और जिन्होंने अब तक कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) नहीं ली है बीएस जल्द से जल्द अपने वैक्सीन के डोज़ पुरे करें।  

इस दौरान भारत में कोरोना से बचने के लिए पहली 'नेजल वैक्सीन' (Nasal Vaccine) का निर्माण हो चुका है। सरकार एवं एक्सपर्ट कमेटी द्वारा नेजल वैक्सीन को मंज़ूरी मिल गई है और अब से इसको कोविन ऐप पर भी शामिल किया जाएगा। 

Incovacc Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे हुआ 'नेजल वैक्सीन' का निर्माण? 

बता दें की इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है | नेजल वैक्सीन देश की पहली वैक्सीन है जिसको पिछले महीने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा कोविन पोर्टल में शामिल करने का अनुरोध किया गया था ताकि लोगों को इसका सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जा सके। 

इस वैक्सीन को बूस्टर डोज़ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा और इस डोज़ को हर निजी अस्पतालों मे उपलब्ध  करवाया जाएगा ताकि भारत में कोरोना (Coronavirus India) के प्रकोप को कम किया जा सके। 

Incovacc Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे करें Nasal Vaccine का उपयोग?

नेजल वैक्सीन को नाक द्वारा दिया जाएगा और इस वैक्सीन को बाकी वैक्सीन के मुकाबले ज्यादा असरदार माना गया है। माना जाता है कि कोविड हमारे शरीर के भीतर नाक द्वारा प्रवेश करता है और इसी प्रकार यह नेजल वैक्सीन नाक द्वारा शरीर मे प्रवेश करेगी। 

और पढ़ें: Shehnaaz Gill: दुल्हन की तरह सजीं शहनाज गिल, शरारा पहन शेयर की Photo

Incovacc Nasal vaccine for Covid-19 in India: क्या होगा इसका फायदा? 

Nasal Corona Vaccine शरीर में इम्युनिटी लेवल को बढ़ाएगी और इससे कोरोना से लड़ने में ज्यादा मदद मिलेगी।  माहिरों का तो यहां तक भी कहना है की इस वैक्सीन की मात्र 2 बूंदें नाक में डालने से ही कोरोना ख़तम हो जाएगा।   

और पढ़ें: Makar Sankranti 2023: नए साल में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति? जानें डेट, महत्व और मुहूर्त

Trending news