Sonam Wangchuk Detained: सोनम वांगचुक सहित 120 समर्थक दिल्ली पुलिस की हिरासत में, भड़के राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2454182

Sonam Wangchuk Detained: सोनम वांगचुक सहित 120 समर्थक दिल्ली पुलिस की हिरासत में, भड़के राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल

Climate Activist Sonam Wangchuk: लद्दाख के संवैधानिक अधिकारों और पर्यावरण संरक्षण के लिए मार्च करते समय जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक सहित लगभग 120 प्रदर्शनकारियों को दिल्ली पुलिस ने शहर की सीमा पर हिरासत में लिया. लेह एपेक्स बॉडी द्वारा संगठित इस समूह का उद्देश्य लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग करना है. 

 

Sonam Wangchuk Detained: सोनम वांगचुक सहित 120 समर्थक दिल्ली पुलिस की हिरासत में, भड़के राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल

Sonam Wangchuk Detained: दिल्ली पुलिस ने सोमवार रात को दिल्ली की सीमाओं पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) की धारा 163 लागू होने का हवाला देते हुए जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और उनके समर्थकों को सिंघु बॉर्डर पर हिरासत में ले लिया.

वांगचुक और अन्य स्वयंसेवक लेह से नई दिल्ली तक पैदल मार्च पर निकले थे ताकि केंद्र से लद्दाख के नेतृत्व के साथ उनकी मांगों के संबंध में बातचीत फिर से शुरू करने का आग्रह किया जा सके.

उनकी प्रमुख मांगों में से एक है लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करना, ताकि स्थानीय लोगों को अपनी भूमि और सांस्कृतिक पहचान की रक्षा के लिए कानून बनाने की शक्ति मिल सके.

वांगचुक ने एक्स को बताया कि उन्हें दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है. उन्होंने लिखा, "मुझे हिरासत में लिया जा रहा है... दिल्ली बॉर्डर पर 150 पदयात्रियों के साथ, सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल द्वारा, कुछ लोग कहते हैं कि 1,000. 80 के दशक में कई बुजुर्ग पुरुष और महिलाएं और कुछ दर्जन सेना के दिग्गज... हमारा भाग्य अज्ञात है. हम बापू की समाधि की ओर एक बेहद शांतिपूर्ण मार्च पर थे... दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में, लोकतंत्र की जननी... जय राम!"

राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोक दिया गया यह मार्च 1 सितंबर को शुरू हुआ था. 14 सितंबर को हिमाचल प्रदेश पहुंचने पर वांगचुक ने कहा, "हम सरकार को पांच साल पहले किए गए वादे की याद दिलाने के मिशन पर हैं."

'अस्वीकार्य': राहुल गांधी
कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस द्वारा जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और उनके समर्थकों को सिंघू सीमा पर हिरासत में लेने की आलोचना की और इसे 'अस्वीकार्य' करार दिया.

राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "पर्यावरण और संवैधानिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण तरीके से मार्च कर रहे सोनम वांगचुक जी और सैकड़ों लद्दाखियों को हिरासत में लेना अस्वीकार्य है."

आप नेता और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी जलवायु कार्यकर्ता को हिरासत में लेने की आलोचना की और लोगों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकना 'पूरी तरह से गलत' कहा.

केजरीवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कभी वे किसानों को दिल्ली आने से रोकते हैं, कभी वे लद्दाख के लोगों को रोकते हैं। क्या दिल्ली एक व्यक्ति की संपत्ति है? दिल्ली देश की राजधानी है। हर किसी को दिल्ली आने का अधिकार है। यह पूरी तरह से गलत है। वे निहत्थे शांतिपूर्ण लोगों से क्यों डरते हैं?" 

Trending news