कांगड़ा में 15 जुलाई से पैराग्लाइडिंग सहित 7 साहसिक गतिविधियों को किया गया बंद
Advertisement

कांगड़ा में 15 जुलाई से पैराग्लाइडिंग सहित 7 साहसिक गतिविधियों को किया गया बंद

जिला कांगड़ा में चार पैराग्लाइडिंग साइटस नोटिफाई की गई हैं, जिनमें बैजनाथ के बीड़-बिलिंग, धर्मशाला में इंदूरनाग और नरवाणा में पैराग्लाइडिंग गतिविधियां संचालित की जा रही हैं. वहीं, ज्वालामुखी में नोटिफाई पैराग्लाइडिंग साइटस पर जल्द पैराग्लाडिंग गतिविधियां शुरू करने की भी योजना है.

कांगड़ा में 15 जुलाई से पैराग्लाइडिंग सहित 7 साहसिक गतिविधियों को किया गया बंद

विपन कुमार/कांगड़ा: मानसून सीजन के चलते जिला कांगड़ा में शुक्रवार से पैराग्लाइडिंग सहित 7 साहसिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया है. यह प्रतिबंध 15 सितंबर तक लागू रहेगा. वहीं, जिला में एयरो स्पोर्टस क्लब भी गठित किए जाएंगे, जिनकी अधिसूचना जारी होने के बाद जिला स्तरीय एयरो क्लब द्वारा यह निर्णय लिया जाएगा कि यह प्रतिबंध कब खोला जाएगा.

पैराग्लाडिंग गतिविधियां शुरू करने की बनाई जा रही योजना
गौरतलब है कि जिला कांगड़ा में चार पैराग्लाइडिंग साइटस नोटिफाई की गई हैं, जिनमें बैजनाथ के बीड़-बिलिंग, धर्मशाला में इंदूरनाग और नरवाणा में पैराग्लाइडिंग गतिविधियां संचालित की जा रही हैं. वहीं, ज्वालामुखी में नोटिफाई पैराग्लाइडिंग साइटस पर जल्द पैराग्लाडिंग गतिविधियां शुरू करने की भी योजना है. एयरो स्पोर्टस रूल साल 2004 के अनुसार 15 जुलाई से 15 सितंबर तक साहसिक गतिविधियों पर रोक रहती थी.

ये भी पढ़ें- चंबा में आ रही बाढ़ और भूस्खलन को लेकर ग्राम पंचायत बलोठ के प्रधान देवराज ने राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप

15 जुलाई से लगा दिया गया है गतिविधियों पर प्रतिबंध

अप्रैल 2022 में जो रूल नोटिफाई हुए हैं, उसके तहत एक टेक्निकल कमेटी गठित की गई हैं. जो यह निश्चित करती हैं कि कब से कब तक यह गतिविधियां बंद रखी जाएंगी. 13 जुलाई को मनाली में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि जिला स्तर पर एयरो स्पोर्टस क्लब रुल्स के तहत बनाए जाने हैं, वही तय करेंगे कि साहसिक गतिविधियां कब से शुरू होंगी, जबकि इन गतिविधियों पर प्रतिबंध 15 जुलाई से लगा दिया गया है.

जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने कही यह बात
जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने कहा कि 15 जुलाई से जिला में पैराग्लाइडिंग सहित 7 अन्य साहसिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. एयरो स्पोर्टस रुल्स 2004 के तहत यह प्रतिबंध 15 सितंबर तक रहता है, जबकि 13 जुलाई को मनाली में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया है कि इन गतिविधियों हेतू जिला स्तर पर एयरो स्पोर्टस क्लब गठन व नोटिफाई किए जाने हैं जो बैठक करके निर्णय लेंगे कि ऐसी गतिविधियों को कब शुरू किया जाना है.

WATCH LIVE TV

Trending news