trendingPhotos,recommendedPhotos/zeephh/zeephh2002367
photoDetails0hindi

Bathua Leaves Side Effects: बथुआ का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Bathua Leaves Side Effects: सर्दियां आते ही लोग तरह-तरह के फूड खाने के शैकीन हो जाते हैं. इस सीजन में कई तरह की सब्जियां भी आसानी से सस्ते दामों में मिल जाती है, जो हेल्थ के लिए अच्छी भी होती हैं. 

 

1/8

ऐसे में अगर बात की जाए बथुआ की तो लोग सर्दियों में बथुए के परांठे खाना खूब पसंद करते हैं. बथुआ हेल्थ के लिए अच्छा भी होता है, लेकिन अगर आप बथुआ का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी हेल्थ भी बिगड़ सकती है. 

 

2/8

अगर हम बात करें बथुआ के साग की तो यह हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन डायरिया की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. 

 

3/8

बथुआ का अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि, बथुआ में ऑक्‍जेलिक एसिड मौजूद होता है.

4/8

गर्भवती महिलाओं के लिए भी बथुए का ज्यादा सेवन अच्छा नहीं होता है, क्योंकि बथुआ गर्म होता है जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 

5/8

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी है उन्हें भी बथुआ का सेवन कम करना चाहिए. बथुआ का ज्यादा सेवन करने से कैल्शियम की मात्रा कम होती है.

 

6/8

बथुआ में ऑक्सीलिक एसिड होता है, जिससे कैल्शियम की मात्रा कम होने की संभावना होती है. 

 

7/8

जिन लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या है उन्हें साग का सेवन कम करना चाहिए. इससे एलर्जी बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. इससे स्किन पर खुजली और रैशेज बढ़ने की ज्यादा संभावना होती है. 

 

8/8

अधिक मात्रा में बथुआ का साग खाने से प्रजनन क्षमता (Fertility) पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी जानकारी के बारे में किसी चिकित्सक से सलाह ले लें. Zee Punjab Himachal इसकी पुष्टि नहीं करता है.)