World Brain Tumour Day: बेहद खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, जानें इसके लक्षण
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1729358

World Brain Tumour Day: बेहद खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, जानें इसके लक्षण

World Brain Tumour Day 2023:  हर साल, 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. इस दिन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है. इस खबर में जानिए ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और इलाज.

World Brain Tumour Day: बेहद खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, जानें इसके लक्षण

World Brain Tumour Day 2023: हर साल, 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. इस दिन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है. ताकि लोगों में इसे लेकर जानकारी बढ़े और पीड़ित व्यक्तियों को मदद मिल सके. बता दें, ब्रेन ट्यूमर एक खतरनाक बीमारी है, जिसे शुरुआती लक्षणों को हमें अनदेखा नहीं करना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको ब्रेन ट्यूमर से जुड़ी कुछ खास बाते बताएंगे. 

Friendship Day: 'नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे' पर अपने खास दोस्तों को भेजें ये मैसेज

जानकारी के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर के कारण हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत होती है.  ब्रेन ट्यूमर, मस्तिष्क या उसके आसपास की कोशिकाओं में होने वाली अनियंत्रित वृद्धि की समस्या है.  जरूरी नहीं है कि हर ब्रेन ट्यूमर कैंसर कारक ही हो, कुछ नॉन कैंसरस भी हो सकते हैं. हालांकि जब ट्यूमर बढ़ने लगता है तो ये आपकी मस्तिष्क के अंदर दबाव बढ़ा सकता है.  जिससे इंसान की जान जाने की संभावना बढ़ सकती है.  

Rath yatra 2023: कब है जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा? जानें रथयात्रा का महत्व

क्या है ब्रेन ट्यूमर
बता दें, ब्रेन ट्यूमर को मुख्यरूप से दो प्रकार का माना जाता है.  पहला जिसमें ट्यूमर आपके मस्तिष्क में उत्पन्न होता है और इससे मस्तिष्क के हिस्सों को क्षति का जोखिम हो सकता है. दूसरा ब्रेन ट्यूमर.. मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है इसमें कैंसर कोशिकाएं फेफड़े या स्तन जैसे अन्य अंगों से मस्तिष्क में फैलती हैं. 

Amarnath Yatra 2023: कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
1. बार-बार उल्टी या आंतों में समस्या: ब्रेन ट्यूमर के कुछ मामलों में उल्टी की समस्या या आंतों में समस्या हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को बार-बार उल्टी या पेट की समस्या होती है. तो हो सकता है कि उनमें ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा हो. ऐसे में एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. 

2. दिमागी दर्द या चिड़चिड़ापन: जब एक व्यक्ति को बार-बार अजीब दर्द या चिड़चिड़ापन महसूस होता है. जो पहले कभी नहीं होता था, तो इस आदत को ध्यान में रखना चाहिए.

3. बैलेंस बनाने में दिक्कत: ब्रेन ट्यूमर के बारे में ध्यान देने की एक और संभावित संकेत है बैलेंस में कमी. व्यक्ति में चक्कर आना, अस्थिरता, न्यूरोलॉजिकल संतुलन की कमी का अनुभव हो सकता है.

4. न्यूरोलॉजिकल संकेत: ब्रेन ट्यूमर के मामलों में न्यूरोलॉजिकल संकेत शामिल हो सकते हैं, जैसे कि अचानक शरीर मे गतिविधि कम होना, बाल हिलना, भूलकर भी बातें करना, पागलपन आदि.

ब्रेन ट्यूमर का इलाज
1. सर्जरी: सर्जरी मस्तिष्क ट्यूमर के निकालने का एक प्रमुख तरीका है. यह ट्यूमर को साफ करके या हटाकर इसके विकास को रोकने के लिए किया जाता है.

2. कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी एक औषधियों का प्रयोग करके ट्यूमर को नष्ट करने का प्रक्रिया है. यह अक्सर सर्जरी या रेडियोथेरेपी के साथ जुड़ा हुआ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सारी बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय यानी डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ZEE PHH NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news